×

Priyanka Gandhi MP Rally: मंडला में भाजपा सरकार पर बरसीं प्रियंका, बोलीं – सड़कों की स्थिति ऐसी कि इनके मंत्री नितिन गडकरी को मांगनी पड़ी माफी

Priyanka Gandhi MP Rally: यंका गांधी ने कहा कि 18 साल से यहां बीजेपी की सरकार है। अब तक 22 हजार से अधिक घोषणाएं उनके द्वारा की जा चुकी हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Oct 2023 9:18 AM GMT
Priyanka Gandhi MP Rally
X

Priyanka Gandhi MP Rally (Photo: Social Media)

Priyanka Gandhi MP Rally: कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पहली बार मध्य प्रदेश रैली करने के लिए पहुंची। उन्होंने गुरूवार को महाकौशल इलाके के मंडला जिले के रामनगर में कांग्रेस की एक चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की बीजेपी सरकार और केंद्र की मोदी सरकार दोनों पर जबरदस्त हमला बोला।

एमपी में सड़कों की खराब हालत पर चुटकी लेते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि 18 साल से यहां बीजेपी की सरकार है। अब तक 22 हजार से अधिक घोषणाएं उनके द्वारा की जा चुकी हैं। फिर भी यहां के सड़कों की स्थिति की हालत ये है कि उनके मंत्री नितिन गडकरी को माफी मांगनी पड़ी। दरअसल, काफी पहले एमपी राजमार्गों के खराब हालत को लेकर केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने तल्ख टिप्पणी की थी, जिसे अब कांग्रेस नेता ने रैली में भूनाने की कोशिश की है।

एमपी में हुए जमकर घोटाले

प्रियंका गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश में भर्ती परीक्षा में घोटाला है। एक बच्चा परीक्षा में पास हो जाता है, लेकिन उसे नौकरी नहीं मिलती है। क्योंकि हर जगह घोटाला हो जाता है। यहां जो व्यापम घोटाला हुआ, न जाने कितने लोग मारे गए। फिर भी सरकार चली आ रही है। नर्मदा का घोटाला, महाकाल का घोटाला, मंदिर में जो मूर्ति लगाई जा रही है उसमें भी घोटाला। अब सरकार बदलने का समय आ गया है। इन घोटालेबाजों को सबक सिखाने का वक्त आ गया है।

प्रदेश में कितने पद खाली हैं, फिर भी नौजवान बेरोजगार हैं। भर्ती में घोटाले हो जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग में 90 प्रतिशत से ज्यादा पद खाली है। 18 सालों से अस्पताल है लेकिन मंडला में एक भी सरकारी अस्पताल नहीं है। आज पूरे प्रदेश में एक भी आंख का अस्पताल नहीं है, लोगों को निजी अस्पतालों में जाना पड़ता है।

महंगाई को लेकर साधा निशाना

कांग्रेस महासचिव ने महंगाई को लेकर भी प्रदेश की शिवराज सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा, महंगाई कितनी बढ़ गई है। महंगाई को कम करने का काम किया है, इन्होंने ? अब आज कह रहे हैं कि सिलेंडप 500 रूपये में देंगे। हम आपको 485 रूपये में सिलेंडर देते थे। आज आपको 1100 रूपये में सिलेंडर मिल रहा है। आपके बच्चे बीमार पड़ते हैं, दवा काफी महंगी है। छत को ठीक करना है, उस पर भी जीएसटी है। जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं, उस पर जीएसटी है।

जाति जनगणना का उठाया मुद्दा

राहुल गांधी की तरह कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी लगातार अपनी रैलियों में जाति जनगणना के मुद्दे को उठा रही हैं। आदिवासी आबादी बहुल मंडला जिले में रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कि हम लगातार इसकी मांग कर रहे हैं लेकिन केंद्र की बीजेपी सरकार इसे कराना नहीं चाहती। हम मांग कर रहे हैं कि देश में कितने दलित, आदिवासी और दलित हैं, इसकी गिनती होनी चाहिए। इनकी असल संख्या मालूम पड़ने के बाद ही पता चलेगा कि इनके साथ न्याय हो रहा है या नहीं। उन्होंने कहा कि हम जनता और समाज को बांटना नहीं चाहते, हम बस न्याय दिलाना चाहते हैं।

महाकौशल इलाके को साधने की कोशिश

मध्य प्रदेश में आदिवासी पारंपरिक रूप से कांग्रेस के मतदाता रहे हैं। वे पूर्व पीएम इंदिरा गांधी से गहरा जुड़ाव रखते हैं। इसलिए कांग्रेस प्रियंका गांधी की रैली खासतौर पर आदिवासी बेल्ट में करा रही है। इसी माह 5 अक्टूबर को आदिवासी बहुल जिला धार में उनकी रैली हुई थी। उसके बाद अब महाकौशल इलाके के मंडाल में कराई गई है। इस रीजन में आदिवासी वोटर खासा असर रखते हैं।

2018 में बीजेपी को इस रीजन में मिली हार की वजह आदिवासी मतदाताओं की नाराजगी को ही माना जाता है। पांच साल पहले हुए चुनाव में कांग्रेस ने महाकौशल इलाके के 38 में से 24 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, बीजेपी 13 सीटों पर ही सिमट कर रह गई थी। कांग्रेस के सामने जहां पुराने प्रदर्शन को बरकरार रखने की चुनौती है। वहीं, बीजेपी के सामने प्रदर्शन को बेहतर करने की चुनौती है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story