×

Rahul Gandhi Ladakh Visit: राहुल गांधी का लद्दाख दौरा, लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का बढ़ाएंगे हौसला

Rahul Gandhi Ladakh Visit: माना जा रहा है कि अपनी लद्दाख यात्रा के दौरान राहुल गांधी पार्टी नेताओं के साथ लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा कर सकते हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 17 Aug 2023 7:58 AM GMT
Rahul Gandhi Ladakh Visit: राहुल गांधी का लद्दाख दौरा, लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का बढ़ाएंगे हौसला
X
Rahul Gandhi Ladakh Visit (photo: social media )

Rahul Gandhi Ladakh Visit: कांग्रेस नेता राहुल गांधी का गुरुवार और शुक्रवार को होने वाला लद्दाख का दौरा सियासी नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। वैसे पार्टी की ओर से राहुल गांधी के लद्दाख दौरे के कार्यक्रमों का खुलासा नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि अपनी लद्दाख यात्रा के दौरान राहुल गांधी पार्टी नेताओं के साथ लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा कर सकते हैं।

पिछले कुछ महीनों के दौरान राहुल गांधी ने श्रीनगर और जम्मू का दौरा किया था मगर वे लद्दाख का दौरा नहीं कर सके थे, लेकिन अब वे लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर पहुंच रहे हैं।

कारगिल हिल काउंसिल का चुनाव भी जल्द

देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सक्रियता बढ़ा दी है। कांग्रेस की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी राहुल गांधी के कंधों पर ही है और माना जा रहा है कि इसी कारण वे देश के अलग-अलग हिस्सों का दौरा करने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में वे लद्दाख की दो दिवसीय यात्रा करने वाले हैं।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी नेताओं के साथ रणनीति पर चर्चा करेंगे। जम्मू कश्मीर में कांग्रेस ने नेशनल कांफ्रेंस के साथ गठबंधन किया है।अगले महीने कारगिल हिल काउंसिल के चुनाव होने जा रहे हैं और जानकारों का कहना है कि इस चुनाव के लिए राहुल गांधी पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भर सकते हैं।

लद्दाख का दौरा नहीं कर सके थे राहुल

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस समेत जम्मू कश्मीर की अन्य पार्टियों ने भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। राहुल गांधी भी समय-समय पर भाजपा की कश्मीर नीति को लेकर हमलावर रहे हैं। हालांकि लद्दाख में राहुल गांधी के कार्यक्रमों का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है मगर माना जा रहा है कि वे अपनी यात्रा के दौरान भाजपा की जम्मू कश्मीर नीति के खिलाफ हमला बोलेंगे।

इस साल अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जनवरी महीने में राहुल गांधी जम्मू और श्रीनगर पहुंचे थे। भारत जोड़ो यात्रा के समापन के मौके पर श्रीनगर में कांग्रेस और अन्य दलों के नेताओं का बड़ा जमावड़ा लगा था। इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने भाजपा की जम्मू कश्मीर के संबंध में अपनाई जा रही नीतियों को लेकर सवाल उठाए थे। बाद में फरवरी महीने के दौरान राहुल गांधी ने कश्मीर का व्यक्तिगत दौरा किया था मगर वे उस दौरान लद्दाख नहीं जा सके थे। इसी कारण अब वे दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंच रहे हैं।

सितंबर में यूरोप के दौरे पर होंगे रवाना

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी अगले महीने सितंबर के दौरान यूरोप की यात्रा पर जाने वाले हैं। इस दौरान वे तीन देशों बेल्जियम, नॉर्वे और फ्रांस का दौरा करेंगे। सितंबर के दूसरे सप्ताह के दौरान वे यूरोपीय देशों के दौरे पर रवाना होंगे और इस दौरान उनकी यूरोपीय यूनियन के सांसदों के साथ बैठक भी होगी। अपनी विदेश यात्रा के दौरान वे भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे।

राहुल गांधी का यूरोप दौरा इस साल उनका विदेश का तीसरा दौरा होगा। इससे पूर्व में मई महीने के दौरान वे अमेरिका के 10 दिवसीय दौरे पर पहुंचे थे। अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने अमेरिकी सांसदों के अलावा भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की थी।

इससे पूर्व राहुल गांधी के लंदन दौरे को लेकर काफी विवाद हुआ था क्योंकि कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने भारतीय लोकतंत्र को खतरे में बताया था। उनके इस बयान पर भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया जताई थी।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story