त्रिपुरा, मेघालय चुनाव : कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी

Rishi
Published on: 27 Jan 2018 3:38 PM GMT
त्रिपुरा, मेघालय चुनाव : कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी
X

नई दिल्ली/शिलांग : कांग्रेस ने शनिवार को मेघालय के 60 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। सूची में मुख्यमंत्री मुकुल संगमा का नाम भी शामिल है। चुनाव 27 फरवरी को होगा। इस सूची में राज्य कांग्रेस अध्यक्ष सेलेस्टीन लिंगदोह और कांग्रेस के लोकसभा सदस्य विन्सेंट एच. पाला के नाम भी शामिल हैं। सूची को ऑस्कर फर्नांडीस की अध्यक्षता वाली कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने अंतिम रूप दिया है।

हालांकि, स्क्रीनिंग कमेटी ने तीन विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है। ये सीटें हैं पिन्थोरूमखाह, दक्षिण शिलांग और खलीहरैत।

पिन्थोरूमखाह निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कांग्रेस विधायक अलेक्जेंडर हेक करते हैं, जिनके इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है।

पाला ने को बताया, "चूंकि इन तीन विधानसभा सीटों पर अधिक आवेदक हैं, इसलिए हमने इसे लंबित रखने का फैसला किया है। एक सप्ताह के भीतर उम्मीदवारों को अंतिम रूप देंगे।"

ये भी देखें : त्रिपुरा में 18 तो मेघालय, नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान, नतीजे 3 मार्च को

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने अपने मौजूदा पार्टी विधायक ब्लूबेल आर. संगमा का टिकट काटकर नए उम्मीदवार लाजरुस संगमा को दे दिया है।

1993 से अम्पाटीगिरि निर्वाचन क्षेत्र में लगातार पांच बार जीतने वाले मुख्यमंत्री मुकुल संगमा दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ेंगे। ये सीटें हैं गारो हिल्स क्षेत्र के तुरा संसदीय क्षेत्र में अम्पाटीगिरि और सोंगसक।



कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष सेलेस्टीन लिंगदोह ने विश्वास जताया कि पार्टी मेघालय में सत्ता पर कब्जा जमाएगी।

लिंगदोह ने कहा, "हमारा लक्ष्य 30 सीटें जीतने का है और हम परिणाम के दिन 31 सीटें जीतने में सफल होंगे।"

पार्टी ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक मैराथोन संगमा और निर्दलीय उम्मीदवार ब्रिगेडी एन. मराक को भी टिकट दिया है। मराक ने मेघालय विधानसभा से इस्तीफा दे दिया और 23 जनवरी को कांग्रेस का दामन थाम लिया था।

मैराथोन संगमा को मेंदीपाथर निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि मराक बेजंगडोबा से चुनाव मैदान में हैं।

60 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा।

त्रिपुरा चुनाव : कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी

कांग्रेस ने अगले महीने होने वाले 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 56 उम्मीदवारों की सूची जारी की। साथ ही, कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के लिए त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में गठबंधन करने का विकल्प खुला रखा है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और प्रदेश के चुनाव प्रभारी ऑस्कर फर्नाडीज ने पार्टी की त्रिपुरा इकाई के नेताओं से उम्मीदवारों के नाम को लेकर बातचीत की।

उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के बाद त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस के महासचिव हरेकृष्ण भौमिक ने पत्रकारों को बताया, "कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय नेताओं ने विधानसभा की कुल 60 सीटों में से 56 सीटों के लिए उम्मीदों के नाम पर मंजूरी प्रदान की है। बाकी नामों की घोषणा जल्द की जाएगी।"

उन्होंने कहा, "हमलोग टीएमसी के साथ चुनावी गठबंधन करने को तैयार हैं। हालांकि समझौते को अमलीजामा पहनाने के लिए टीएमसी प्रमुख को हमारे पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से बात करनी होगी।"

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की ओर से जारी 56 उम्मीदवारों की सूची में तीन महिलाएं शामिल हैं और 17 उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं।

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और निवर्तमान विधायक बिरजित सिन्हा अपनी पुरानी सीट कैलाशहर से चुनाव मैदान में उतरेंगे, जबकि कांग्रेस विधायक दल के नेता गोपाल रॉय अगरतला में अपनी पुरानी सीट बेनामालीपुर से चुनाव लड़ेंगे।

इससे पहले चुनावी गठबंधन के इच्छुक त्रिपुरा कांग्रेस के नेताओं ने नेशनलिस्ट पार्टी ऑफ त्रिपुरा (आईएनपीटी), नेशनल कान्फ्रेंस ऑफ त्रिपुरा (एनसीटी) और राजेश्वर देबबर्मा की अगुवाई वाले स्थानीय गुट पीपल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ कई दौर की बातचीत की।

असम के मंत्री और त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के चुनाव प्रभारी हेमंत विस्व सरमा ने कहा कि भाजपा के केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक शनिवार को नई दिल्ली में हुई और पूर्वोत्तर के तीन प्रदेश-त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड- में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर जल्द ही अंतिम सहमति प्रदान की जाएगी।

असम विधानसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए सरमा ने कहा, "उम्मीदवारों के नामों की घोषणा शनिवार रात या रविवार सुबह की जाएगी।"

प्रदेश में सत्ताधारी मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की अगुवाई में वाम मोर्चा ने मंगलवार को ही सभी 60 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी।



Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story