×

Shashi Tharoor: फ्रांस से दोस्ती में बढ़त, "फ्रेंकोफोन" शशि थरूर को सर्वोच्च सम्मान

Shashi Tharoor: एक कार्यक्रम में कांग्रेस सांसद शशि थरूर को फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर द्वारा सम्मानित किया गया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Feb 2024 7:15 AM GMT
Shashi Tharoor
X

कांग्रेस सांसद शशि थरूर   (photo: social media )

Shashi Tharoor: कांग्रेस सांसद शशि थरूर को फ्रांस का 'मित्र' होने और भारत फ्रांस दोस्ती की मजबूती में काम करने के लिए सर्वोच्च फ्रांसीसी नागरिक सम्मान 'शेवेलियर डी ला लीजन डी'होनूर' से सम्मानित किया गया है। उन्हें एक कार्यक्रम में फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर द्वारा सम्मानित किया गया। फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर ने उन्हें "फ्रांस का मित्र" और देश और इसकी संस्कृति की गहरी समझ रखने वाला 'फ्रैंकोफोन' कहा है।

उल्लेखनीय व्यक्तित्व

भारत में फ्रांसीसी दूतावास ने तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर के 'उल्लेखनीय व्यक्तित्व' की उनकी प्रतिभा की सराहना की है। बयान में कहा गया है कि चाहे वह संयुक्त राष्ट्र में एक राजनयिक के रूप में हो, एक प्रसिद्ध लेखक के रूप में जिन्होंने समकालीन भारतीय ओडिसी की भावना से ओत-प्रोत रचनाएँ लिखीं , या भारत में एक राजनेता के रूप में, थरूर का व्यक्तित्व उल्लेखनीय है।

- राजनयिक से राजनेता बने थरूर ने संयुक्त राष्ट्र में कई पदों पर कार्य किया है। उन्हें संचार और विशेष परियोजनाओं का निदेशक और महासचिव कोफी अन्नान का कार्यकारी सहायक भी नियुक्त किया गया था।

- शशि थरूर ने विदेश राज्य मंत्री और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री पद पर कार्य किया है। उन्होंने विदेश मामलों, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी सहित प्रमुख संसदीय स्थायी समितियों में भी कार्य किया है।

- शशि थरूर नॉन-फिक्शन और फिक्शन की कई किताबों के लेखक हैं, जिनमें से कुछ का फ्रेंच में अनुवाद किया गया है। 'एन एरा ऑफ डार्कनेस', 'पैक्स इंडिका' और 'द ग्रेट इंडियन नॉवेल' थरूर द्वारा लिखी गई किताबों में से कुछ सबसे लोकप्रिय नाम हैं।

फ्रेंकोफोन थरूर

फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर ने थरूर को "फ्रांस का मित्र" और देश और इसकी संस्कृति की गहरी समझ रखने वाला 'फ्रैंकोफोन' कहा है। उन्होंने कहा - एक राजनयिक, लेखक और राजनेता के रूप में अपने उत्कृष्ट करियर के माध्यम से, शशि थरूर ने ज्ञान की प्यास और बुद्धिमत्ता के साथ दुनिया को गले लगाया है, जिसने उन्हें एक साथ कई जीवन जीने के लिए प्रेरित किया है, और वे सभी भारत और एक बेहतर दुनिया की सेवा में हैं। डॉ. थरूर फ्रांस के एक सच्चे मित्र, फ्रांस और इसकी संस्कृति की गहरी समझ रखने वाले एक फ्रैंकोफोन भी हैं।

सर्वोच्च सम्मान

नेपोलियन बोनापार्ट द्वारा 1802 में स्थापित, लीजन डी'होनूर, फ्रांस के लिए उत्कृष्ट सेवा के लिए फ्रांसीसी गणराज्य द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति ऑर्डर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर के ग्रैंड मास्टर हैं। इसमें कला, साहित्य, विज्ञान और सार्वजनिक सेवा में योगदान को शामिल किया गया है।

कई भारतीयों को मिल चुका है सम्मान

- ये सम्मान प्राप्त करने वाले पहले भारतीय थे दुर्गा चरण रक्षित। उन्हें उनके मानवीय कार्यों के लिए 1896 में पुरस्कार दिया गया था।

- फ्रांसीसी भारत में पांडिचेरी के उप महापौर मोहम्मद हनीफ को 1937 में यह सम्मान मिला।

- स्वतंत्र भारत में मेट्रो मैन इलाट्टुवलपिल श्रीधरन को 2005 में यह सम्मान मिला।

- 2014 में अभिनेता शाहरुख खान को यह पुरस्कार मिला था।

- टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन को 2023 में यह सम्मान मिला।

- अभिनेता शिवाजी गणेशन (1995), कमल हासन (2016) और सौमित्र चटर्जी (2017), उद्योगपति नादिर गोदरेज (2008), फैशन डिजाइनर मनीष अरोड़ा (2016) और विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी (2018) भी सम्मानित हो चुके हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story