Congress : सोनिया ने गहलोत से अध्यक्ष पद संभालने को कहा, गहलोत असमंजस में

Congress New President: अशोक गहलोत इस विचार से असहज हैं और उन्होंने अपने पहले के रुख को दोहराया कि पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी "सर्वसम्मत" विकल्प हैं।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 24 Aug 2022 4:43 AM GMT
Ashok Gehlot - Sonia Gandhi
X

अशोक गहलोत- सोनिया गांधी (फोटो: सोशल मीडिया )

Congress New President: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की है। समझा जाता है कि उन्होंने उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभालने के लिए कहा है। श्री गांधी ने अपने सहयोगियों को यह स्पष्ट कर दिया कि वह पार्टी की बागडोर वापस लेने के लिए तैयार नहीं हैं और सुश्री गांधी के स्वास्थ्य और उम्र को लेकर चिंताएं हैं, पार्टी अब एक गैर-गांधी को शीर्ष स्तर पर देख सकती है।

हालांकि, श्री गहलोत इस विचार से असहज हैं और उन्होंने अपने पहले के रुख को दोहराया कि पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी "सर्वसम्मत" विकल्प हैं। उन्होंने कहा "मैं बार-बार यह कहता रहा हूं कि कांग्रेस तभी पुनर्जीवित होगी जब राहुल गांधी जी सत्ता संभालेंगे। उनके बिना लोग निराश होंगे और लोग घर बैठे रहेंगे तो पार्टी कमजोर होगी। अंतत: राहुल गांधी जी को सभी द्वारा व्यक्त की गई भावनाओं का सम्मान करते हुए पदभार संभालना होगा कि उन्हें नेतृत्व करना चाहिए, "श्री गहलोत ने श्रीमती गांधी से मुलाकात के बाद अहमदाबाद जाते समय दिल्ली हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से यह बात कही। उन्होंने कहा, "हम दबाव बनाना जारी रखेंगे और उन्हें पार्टी प्रमुख का पद संभालने के लिए मनाएंगे।"

वरिष्ठ नेता और कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्य दिग्विजय सिंह ने स्वीकार किया कि अगर श्री गांधी पार्टी प्रमुख नहीं बनने के लिए "अड़े" हैं, तो "किसी को भी मजबूर नहीं किया जा सकता है"। बैठक के कुछ घंटे बाद, कांग्रेस ने घोषणा की कि श्रीमती गांधी, अपने बच्चों राहुल और प्रियंका के साथ, अपनी चिकित्सा जांच के लिए और अपनी बीमार मां से मिलने के लिए विदेश जा रही हैं। यात्रा का समय महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पार्टी अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से ठीक पहले का है।

पांच महीने भारत जोड़ो यात्रा के लिए तैयार सोनिया गांधी

नेतृत्व पर अनिश्चितता की इस भावना के बीच, यहां तक कि श्री गांधी 7 सितंबर से लगभग पांच महीने लंबी भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं, संचार के लिए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि श्री गांधी 4 सितंबर को दिल्ली में मेहंदी पर हल्ला बोल रैली को संबोधित करेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story