×

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का टीशर्ट वार

raghvendra
Published on: 13 July 2018 7:09 AM GMT
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का टीशर्ट वार
X

नई दिल्ली: विभिन्न राज्यों में होने विधानसभा चुनावों व अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस ने मोदी सरकार और भाजपा के खिलाफ जोरदार अभियान शुरू कर दिया है। मोदी व भाजपा के विकास के नारे की हवा कुंद करने के लिए पार्टी ने नए अंदाज में चुटीला प्रहार किया है। छत्तीसगढ़ में तो कांग्रेस ने बीजेपी सरकार के विकास मॉडल के खिलाफ टी-शर्ट वॉर शुरू कर दिया है। जल्द ही इस वार को अन्य राज्यों में ले जाने की तैयारी है। कांग्रेस ने ऐसी 35 लाख टी-शर्ट का ऑर्डर दिया है जिस पर यह नारा लिखा हुआ है कि उड़ गई विकास की चिडिय़ा।

जानकारों का कहना है कि इन टीशर्टों के जरिये कांग्रेस बीजेपी द्वारा चुनाव में पेश किए जाने वाले विकास मॉडल पर करारा तंज करने जा रही है। इसके जरिए कांग्रेस ने बीजेपी पर चुटकी भी ली है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस ने विकास मॉडल का मखौल उड़ाती इन टी-शर्ट को बांटना भी शुरू कर दिया है। राज्य में तमाम कार्यकर्ता इन टीशर्टों को पहने नजर आ रहे हैं। सफेद रंग की इस टीशर्ट को कांग्रेस ने खूबूसूरती से डिजाइन कराया है ताकि लोगों का ध्यान इस ओर खींचा जा सके। यही कारण राज्य के भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोग इन टीशर्टों पर लिखे संदेश को काफी गौर से पढ़ते नजर आते हैं।

भाजपा ने बनाया विकास को मुद्दा

भाजपा छत्तीसगढ़ में अपने 15 साल के कार्यकाल में कराए गए विकास के कामों पर चुनाव लडऩे का मन बनाया है। भाजपा विकास के मुद्दे को लेकर चुनावी मैदान में उतर रही है। भाजपा के अभियान में विकास कार्यों को अपनी उपलब्धि के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। भाजपा इसी मुद्दे पर लोगों का ध्यान खींच रही है। इसी कारण भाजपा को जवाब देने के लिए ही कांग्रेस ने टी-शर्ट वॉर शुरू किया है। मुख्यमंत्री रमन सिंह भी कांग्रेस के अभियान की हवा निकालने में जुटे हैं। दोनों दल एक-दूसरे पर हमले के लिए सोशल मीडिया के प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

टीशर्ट पहनकर टहल रहे कांग्रेस कार्यकर्ता

छत्तीसगढ़ में रमन सिंह सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए कांग्रेस विकास की चिडिय़ा नाम से एंटी कंबेंसी अभियान चला रही है। इस अभियान को कामयाबी भी मिल रही है। राज्य की विभिन्न चाय-पान की दुकानों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर कांग्रेस कार्यकर्ता ऐसी टीशर्ट पहने दिखाई दे रहे हैं। कांग्रेस पर पलटवार करने का मौका ढंूढ़ रही बीजेपी के लिए ये टी-शर्ट मुश्किल बन गई हैं। पार्टी कांग्रेस के इस अभियान की काट खोजने में जुटी हुई है। वैसे भाजपा ने भी चुनावों को लेकर व्यापक स्तर पर अभियान शुरू किया है। पार्टी की ओर से कांग्रेस को जवाब देने की तैयारी चल रही है। कांग्रेस ऐसी एक लाख टीशर्ट बांटेगी। साथ ही सूबे में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी ने इस तरह की करीब 35 लाख टी-शर्ट का ऑर्डर दिया है। ऐसी टी-शर्ट कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के अलावा कांग्रेस के समर्थक मतदाताओं तक पहुंचाने की भी तैयारी है। एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आकाश का कहना है कि जब कभी भी वो यह टी-शर्ट पहनकर घर से बाहर निकलते है, तो उन्हें राहगीर बड़े गौर से देखते हैं। उधर, बीजेपी प्रवक्ता श्रीचंद सुंदरानी इसे कांग्रेस की घटिया सोच बताते हैं। वे कहते हैं कि सस्ती लोकप्रियता पाने के चक्कर में कांग्रेस इस तरह के हथकंडे अपना रही है।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story