×

Congress के वो दिग्गज युवा चेहरे जिन्हें पार्टी से हुआ मोहभंग, 'हाथ' छोड़ अन्य दलों के हुए साथ

हम आपको हार्दिक पटेल के अलावा कांग्रेस के उन युवा नेताओं के बारे में। बताने जा रहे हैं जिन्होनें किन्हीं कारणों से कांग्रेस पार्टी का साथ छोड़ते हुए अन्य दलों का रुख किया।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 2 Jun 2022 6:27 AM GMT
prominent congress young leaders who quit the party
X

कांग्रेस पार्टी वर्तमान में दिन-ब-दिन कमज़ोर होती जा रही है, जिसका एक सबसे बड़ा कारण युवा नेताओं का पार्टी छोड़ अन्य दलों में शामिल होना भी है। कांग्रेस में वर्तमान में जारी अंदरूनी कलह अब पार्टी ऑफिस से निकलकर सियासी गलियारों में आ गई है। जिसके चलते आए दिन कोई न कोई नया किस्सा पनपता दिखाई दे रहा है जो कांग्रेस को और गर्त में धकेलता जा रहा है।

बीते दिनों गुजरात कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे चुके पाटीदार नेता हार्दिक पटेल आज गुरुवार 2 जून को भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं। हार्दिक के अलावा बीते समय में कई अन्य ऐसे युवा कांग्रेस नेता रहे जिन्होनें आपसी कलह, संगठन से मनमुटाव और पार्टी पदाधिकारियों से सही व्यवहार ना होने के चलते कांग्रेस पार्टी को छोड़ अन्य दलों का दामन थाम लिया।


हार्दिक पटेल

हार्दिक पटेल के कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने से पहले ही मनमुटाव और पार्टी नेतृत्व के पदाधिकारियों से ना बनने की खबरें आ रही थीं और ऐसे में उनका पार्टी छोड़ना तय था और हुआ भी ऐसा ही। हार्दिक ने बीते दिनों पार्टी से इस्तीफा देते हुए हमेशा जनता के लिए काम करने की बात कही थी। आज हम आपको हार्दिक पटेल के अलावा कांग्रेस के उन युवा नेताओं के बारे में। बताने जा रहे हैं जिन्होनें किन्हीं कारणों से कांग्रेस पार्टी का साथ छोड़ते हुए अन्य दलों का रुख किया।


ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया

मध्य प्रदेश के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लंबे समय से कांग्रेस से अपनी नाराज़गी को उजागर करते हुए बीते 10 मार्च 2020 को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद 11 मार्च 2020 को भाजपा का दामन थाम लिया था। ज्योतिरादित्य सिंधिया वर्तमान में केंद्रीय कैबिनेट नागरिक उड्डयन मंत्री हैं।


जितिन प्रसाद

वर्तमान में उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने बीते 9 जून 2021 को पीयूष गोयल की मौजूदगी में कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया था। जितिन प्रसाद ने कांग्रेस छोड़ते हुए पार्टी में नेतृत्व की कमी और व्याप्त आपसी मनमुटाव के विषय में अपनी बात कही।


उर्मिला मांतोडकर

बॉलीवुड से राजनीति का सफर तय करने वाली उर्मिला मांतोडकर ने 27 मार्च 2019 को महाराष्ट्र कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की थी, जिसके बाद उन्हें 2019 लोकसभा चुनाव में उत्तरी मुम्बई लोकसभा प्रत्याशी बनाया गया लेकिन इस चुनाव में उन्हें हर का सामना करना पड़ा। चुनाव में हार के बाद उर्मिला मांतोडकर ने 10 सितंबर 2019 को राज्य कांग्रेस की अंदरूनी कलह का हवाला देते हुए पार्टी से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद अभिनेत्री नें 1 दिसंबर 2020 को महाराष्ट्र के वर्तमान सीएम उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में शिवसेना का दामन थाम लिया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story