×

Constitution Day of India 2023 : जानिए क्यों 26 नवंबर को मनाया जाता है भारत का संविधान दिवस, क्यों है ये इतना महत्वपूर्ण

Constitution Day of India: भारत का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ था वहीँ क्या आप जानते हैं कि 26 नवंबर, 1949 को संविधान को अपनाया गया था। ऐसे में इस दिन को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 26 Nov 2023 4:08 AM GMT
Constitution Day of India 2023
X

Constitution Day of India 2023  (Image Credit-Social Media)

Constitution Day of India 2023 : 26 नवंबर को भारत में संविधान दिवस मनाया जाता है साथ ही इसे राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इसी दिन भारत के संविधान को अपनाया गया था। दरअसल 26 नवंबर 1949 को भारत की संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया, जो 26 जनवरी 1950 से लागू हुआ था।

भारत का संविधान दिवस

संविधान दिवस मानाने का उद्देश्य भारतीय नागरिकों के बीच संवैधानिक मूल्यों के महत्व को समझाना है और इसके रचयिता डॉ. बीआर अंबेडकर सहित भारतीय संविधान के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना है। 11 अक्टूबर 2015 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी की आधारशिला रखते हुए इस दिन की घोषणा की थी।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने 19 नवंबर 2015 को भारतीय नागरिकों के बीच संवैधानिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए हर साल 26 नवंबर को 'संविधान दिवस' के रूप में मनाने के भारत सरकार के निर्णय को अधिसूचित किया।

आपको बता दें कि भारत का संविधान 1950 का मसौदा 1946-1950 तक संविधान सभा द्वारा तैयार किया गया था। 26 नवंबर, 1949 को भारत की संविधान सभा ने इस संविधान को अपनाया था। 26 जनवरी, 1950 को - गणतंत्र दिवस लागू हुआ। डॉ. बीआर अंबेडकर संविधान सभा की प्रारूप समिति के अध्यक्ष थे और उन्होंने भारतीय संविधान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारतीय संविधान के निर्माताओं के योगदान को स्वीकार करने और लोगों के बीच प्रमुख संवैधानिक मूल्यों को स्थापित करने के लिए 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

गौरतलब है कि भारत का संविधान दुनिया के किसी भी संप्रभु देश का सबसे लंबा लिखित संविधान है। इसके अतिरिक्त, ये संवैधानिक मौलिक कर्तव्यों के महत्व पर केंद्रित है। अपने नागरिकों को न्याय, समानता और स्वतंत्रता का आश्वासन देते हुए और भाईचारे को बढ़ावा देते हुए, भारत का संविधान भारत को एक समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story