×

जॉब को लेकर परेशान हैं तो कंसल्टेंट बनकर बेहतर बनायें भविष्य

raghvendra
Published on: 19 Jan 2018 12:52 PM GMT
जॉब को लेकर परेशान हैं तो कंसल्टेंट बनकर बेहतर बनायें भविष्य
X

अगर आपके पास हर समस्या का सामाधान मौजूद है या फिर खोज लेते हैं तो आपको जॉब को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इस दिशा में भी अपना जॉब खुद बना सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं कंसल्टेंट की। दुनिया में बहुत ऐसे लोग हैं जिनका हमेशा सलाह की जरूरत होती है। वे ऐसे लोगों की तलाश में रहते हैं। ऐसे एक्सपर्ट के पर सलाह मांगने वालों की हमेशा लाइन लगी रहती है।

यह इसलिए नहीं है कि उनकी सलाह कोई जादू की छड़ी है, बल्कि इसलिए है कि वे किसी भी समस्या, उसके कारणों और उससे बचने के तरीकों सभी पर बराबर सोचते हैं। तब जाकर किसी नतीजे पर पहुंचते हैं। ऐसे लोग बिना किसी खास इंवेस्टमेंट के अपनी खुद की कंसल्टिंग सर्विसेज खोलकर काफी पैसा और नाम बना सकते हैं।

आज ऐसे कई फील्ड हैं जिनमें कंसल्टेंसी की खासी डिमांड है। इनमें से जिस भी क्षेत्र के बारे में आप बेहतर जानते हैं उसी के बारे में लोगों को प्रोफेशनली कंसल्टेंसी देना शुरू कर सकते हैं। कंसल्टेंट बनने में सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको किसी तरह का निवेश नहीं करना पड़ता, बल्कि आपके ज्ञान की बदौलत आपको काम मिलता है। जानते हैं कि कैसे भी आप बन सकते हैं अच्छा कंसल्टेंट-

आईटी की रखें जानकारी

बड़े बड़े बिजनेस हाउसेज में तो खुद का आईटी डिपार्टमेंट ही होता है, लेकिन आप अपना छोटा बिजनेस शुरू करते हैं तो कम्प्यूटर कंसल्टेंसी उपलब्ध करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आईटी के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इससे आप कम्प्यूटर्स में आने वाली दिक्कतों को आप दूर सकते हैं। आप उन्हें बता सकते हैं कि किस तरह से कंपनी में डाटा को सुरक्षित रखा जाए और कम्प्यूटर्स में वायरस आने से रोका जाए। आजकल वैसे भी हर कंपनी का सारा काम कम्प्यूटर की मदद से पूरा होता है। क्योंकि इस समय बिना कंप्यूटर और मोबाइल की समस्या के आप जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं।

‘एड’ बाजार भी समझाएं

आज जिससे बात करें तो वे बिजनेस शुरू करना चाहता है लेकिन उसके पास शायद ही बिजनेस को हिट करने का टिप्स होता है। ऐेस में उसको बिजनेस को हिट करने का तरीका जानना होता है। वो भी आपके पास आएंगे। ऐसे में बिजनेस कोई भी हो बिना एडवर्टाइजमेंट के मशहूर नहीं हो सकता। किस जगह पर कौनसी एड पॉलिसी काम करेगी, कैसा कैंपेन होना चाहिए आदि कुछ ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब एक अनुभवी एड कंसल्टेंट के पास होते हैं।

मौजूदा दौर में विज्ञापन की दुनिया में तेजी से बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में यदि आप किसी कंपनी की सर्विस या प्रोडक्ट के लिए सही विज्ञापन नीति बनाते हैं और उसे फायदा पहुंचाने की दिशा में काम करते हैं तो कंसल्टेंट के रूप में आपका नाम चमक सकता है। इसके लिए आपको एड वल्र्ड की बारीकियों की पूरी समझ होनी चाहिए।

हायर स्टडीज के बनें एक्सपर्ट

जैसे जैसे लोगों का स्टैंडर्ड बढ़ रहा है तो अपने बच्चों को देश-विदेश में दाखिला दिलाना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें पता ही नहीं होता है कि उनके हिसाब से किस देश या यूनिवर्सिटी में कौनसा कोर्स सही रहता है। ऐसे में बतौरक कंसल्टेंट आप उनकी मदद कर सकते हैं।

इसके लिए भी आपको हायर स्टडीज से जुड़े संस्थानों और कोर्सेज के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। जैसे किसी कोर्स में दाखिले का प्रोसिजर पता लगाना हो या फिर किसी स्टूडेंट को स्कॉलरशिप दिलवाने में मदद करना, इन सभी कामों के लिए कंसल्टेंट्स की खास डिमांड है।

मार्केट की हो जानकारी

बाजार में जैसे-जैसे पैसा आ रहा है लोगों को इस पैसे को इनवेस्ट करने का तरीका भी जानना होता है। वे इन्वेस्टमेंट के नए-नए ऑप्शन्स जानने के लिए इन्वेस्टमेंट कंसल्टेंट्स की तलाश करते हैं। अगर आप इसके एक्सपर्ट हैं तो उनकी तलाश आप तक आकर पूरी हो सकती है।

इसके लिए मार्केट के रुझान की सही समझ और अनुभव आपको इस क्षेत्र में काफी आगे तक ले जा सकती है। अगर आप निवेश के मामले में एक्सपर्ट हैं तो आपको काफी तवज्जो मिल सकती है। आपको प्लानिंग के साथ फाइनेंशियल कंसल्टेंट के रूप में खुद को स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए। अगर लोगों को अलग-अलग तरह के निवेश के ऑप्शन दे सकते हैं।

जनसंपर्क को बनाएं आधार

प्रोफेशन को बढ़ाने के लिए आपको जनसंपर्क का सहारा लेना ही होगा। इसके बिना आपकी रिच नहीं बढ़ सकती है। इसके लिए छोटी-बड़ी कंपनियां पीआर कंसल्टेंसी को हायर भी करती हैं। इस क्षेत्र में भी अच्छे अवसर हैं। ऐसा नहीं है कि बड़ी कंपनी को ही पीआर की जरूरत पड़ती है। कई मशहूर लोग खुद की पीआर के लिए भी पीआर कंसल्टेंट्स की मदद लेते हैं। मौजूदा दौर में पब्लिक रिलेशन के लिए कई टूल्स हैं। किसी खास टूल पर महारत हासिल करके खुद की पहचान बना सकते हैं। इस तरह भी आप खुद को आगे बढ़ा सकते हैं।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story