×

उपभोक्ताओं ने जीएसटी को सराहा, जागरूकता की जरूरत : जीतेंद्र सिंह

Rishi
Published on: 18 July 2017 12:27 PM GMT
उपभोक्ताओं ने जीएसटी को सराहा, जागरूकता की जरूरत : जीतेंद्र सिंह
X
बड़ी राहत : अब GST से पहले का सामान बेचने की डेडलाइन 31 दिसंबर

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जीतेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि जीएसटी शुरू होने के बाद संक्रमण चरण के दौरान व्यापारिक समुदाय के कुछ वर्गों को कुछ शुरुआती संदेह हैं, जिन्हें दूर किए जाने की जरूरत है, लेकिन कुल मिलाकर पूरे देश में उपभोक्ताओं ने केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए 'एक राष्ट्र, एक कर' जीएसटी सुधार का सर्वसम्मति से स्वागत किया है।

ये भी देखें: विरोध के बाद दरों में संशोधन के लिए GST परिषद की बैठक

सिंह ने कहा, "कुल मिलाकर जीएसटी का समाज के सभी वर्गों, विशेषकर मध्य और निचले वर्गों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया है।"

उन्होंने कहा कि कुछ शुरुआती मुद्दे हैं, जो अस्थायी स्वरूप के हैं और सरकार तथा अन्य एजेंसियों द्वारा शुरू की गई जन जागरूकता के माध्यम से ये कुछ समय में ही दूर हो जाएंगे।

सिंह ने ये टिप्पणियां उस वक्त कीं, जब इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के अध्यक्ष मानस कुमार ठाकुर ने डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकत की। ठाकुर ने उन्हें बताया कि आईसीएआई ने एक वेबसाइट आईसीएमएआई डॉट इन खोली है, जिसमें एक हेल्पडेस्क पेज है, जिस पर कोई भी व्यक्ति कहीं भी पहुंच बना सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि औसत रूप से ऐसे कम से कम 50 से 60 महत्वपूर्ण प्रश्न हैं, जो ऑनलाइन प्राप्त हो रहे हैं, और इनके जवाब में पूरे देश में 60 विशेषज्ञों की मदद से 24 घंटों के भीतर एक समयबद्ध तरीके से प्रतिक्रिया उपलब्ध कराई जा रही है।

ये भी देखें:Good News: सेकेंड हैंड माल सस्ता बेचने पर नहीं लगेगा GST,…अगर

सिंह ने आईसीएआई तथा इसी तरह के अन्य संगठनों द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं की सराहना की, जिनकी जीएसटी के कार्यान्वयन में हिस्सेदारी थी। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया और इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया जैसे संस्थान जीएसटी से संबंधित नई बारीकियों से निपटने हेतु अपने सदस्यों के लिए विशेष कार्यक्रम भी शुरू कर सकते हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story