×

भक्तों को धर्म के नाम की अफीम चटा इन्होंने चमकाई बाबागिरी

Rishi
Published on: 25 Aug 2017 11:51 AM GMT
भक्तों को धर्म के नाम की अफीम चटा इन्होंने चमकाई बाबागिरी
X

संजय तिवारी संजय तिवारी

संत रामपाल , हरियाणा

सन 2006 में रामपाल के हिसार में सतलोक आश्रम में जमीन को लेकर विवाद हुआ था , इस विवाद में एक व्यक्ति की हत्या भी हुई थी , जिसमें रामपाल के विरुद्ध केस चला था। लेकिन इनके समर्थकों ने हिसार कोर्ट में बवाल मचा दिया था जिसके कारण केस को हाईकोर्ट में चलाना पड़ा था। उस वक़्त उच्च न्यायालय के बार-बार बुलाने पर भी रामपाल हाजिर नहीं हुए थे हमेशा बहानेबाजी कर के बचते रहे।

ये भी देखें:भक्ति और अध्यात्म की आड़ में बाबा राम रहीम का गंदा धंधा

एक बार जुलाई 2006 में ग्रामीण लोगों के साथ एक लड़ाई झगड़ा हुआ इस दौरान जब पुलिस रामपाल को गिरफ्तार करने को आई तो इनके हजारों समर्थक आश्रम में जमा हो गए थे और रामपाल तक पुलिस का पहुंचना मुश्किल कर दिया था। इसके बाद सन् 2013 में करोनथा गांव में उनके आश्रम में झड़प हुई थी जिसमें 2 लोगों की जाने गई थी तथा कुछ अन्य लोग भी घायल हुए थे।

रामपाल का जन्म सोनीपत के धनाणा गांव में 1951 में हुआ था। इन्होंने अपनी शिक्षा पूर्ण करने के तत्पश्चात हरियाणा सरकार के सिंचाई विभाग में अभियंता बन गए थे। उन्हीं दिनों में रामपाल सत्संग करने में रूचि लेने लगे और संत रामपाल दास बन गए थे। सन 2000 में रामपाल ने अपने अभियंता पद से इस्तीफा दे दिया और बाद में करोंथा गांव में सतलोक आश्रम की स्थापना की थी, हालांकि इनके गिरफ्तार होने के बाद आश्रम सरकार के क़ब्ज़े में है।

ये भी देखें:जानें: राम रहीम पर चले केस में 15 सालों से कब और कैसे चला मुकदमा

संत रामपाल की बाबा बनने की कहानी जितनी दिलचस्प है। उतनी है उनकी गिरफ्तारी के बाद तहखानों से मिली सामग्री भी। जी हां, पिछले साल 20 नवंबर को हत्या के आरोप में रामपाल की गिरफ्तारी के बाद जब सतलोक आश्रम में सर्च अभियान चलाया गया था तो वहां से करोड़ों रुपए की खाद्य सामग्री मिली थी। जैसे, 7000 किलो देसी घी, 99 कार्टून सरसों का तेल, 186 कार्टून पारले बिस्कुट, 45 कैन सोयाबीन रिफाइंड तेल, 154 कट्टे मिल्क पाउडर, 600 कट्टे आटा और 600 कट्टे चीनी आदि। तलाशी के दौरान पुलिस को कई चौंकाने वाली चीजों का पता चला था। रामपाल का आश्रम किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं था। इसके अंदर स्विमिंग पूल, एलईडी टीवी से लेकर अस्पताल तक थे।

ये भी देखें:आजादी के पहले से उठी थी निजता के मौलिक अधिकारों की मांग

सर्च के दौरान देशद्रोह व हत्‍या के आरोपी कबीरपंथी बाबा रामपाल के बरवाला (हिसार, हरियाणा) स्थित सतलोक आश्रम में महिला टॉयलेट में सीसीटीवी कैमरा लगा था। इतना ही नहीं, कैमरे का मुंह भी टॉयलेट के अंदर की ओर था। रामपाल खुद सिंहासन पर बैठता था और लिफ्ट से मंच पर प्रकट होता था। 5 लाख रुपए का मसाजर भी उसके कमरे से मिला था। इसके अलावा, कंडोम और अश्लील साहित्य भी बरामद किया गया था। इनके निजी कक्ष में रहती थीं 6 सेविकाएं, खाता था धतूरे से बनी दवा।

ये भी देखें:पंचकूला कोर्ट के बाहर डेरा समर्थकों का हंगामा, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

सतलोक आश्रम संचालक रामपाल की मुसीबतें तब और बढ़ गई थी जब हाईकोर्ट में उनके खिलाफ नरबलि का आरोप लगाया गया था। दरअसल, जींद निवासी हरिकेश ने याचिका दायर कर कहा था कि अगस्त 2014 में उनके बेटे का शव आश्रम में मिला था। आशंका है कि उसकी बलि दी गई है, लेकिन पुलिस ने आत्महत्या का केस दर्ज किया था। जिस पर पीडि़त ने सीबीआई जांच की मांग की थी।आसाराम बापू

पूरा नाम: आसूमल थाऊमल हरपलानी अथवा आसूमल सिरूमलानी,

जन्म: 17 अप्रैल 1941, नवाबशाह जिला, सिंध प्रान्त

भारत के एक कथावाचक, आध्यात्मिक गुरु एवं स्वयंभू सन्त हैं जो अपने शिष्यों को एक सच्चिदानन्द ईश्वर के अस्तित्व का उपदेश देते हैं। उन्हें उनके भक्त प्राय: बापू के नाम से सम्बोधित करते हैं। आसाराम 400 से अधिक छोटे-बड़े आश्रमों के मालिक हैं। उनके शिष्यों की संख्या करोड़ों में है। आसाराम बापू सामान्यतः विवादों से जुड़े रहे हैं जैसे आपराधिक मामलों में उनके खिलाफ दायर याचिकाएँ, उनके आश्रम द्वारा अतिक्रमण, 2012 दिल्ली दुष्कर्म पर उनकी टिप्पणी एवं 2013 में नाबालिग लड़की का कथित यौन शोषण।

उन पर लगे आरोपों की पर्त एक के बाद एक खुलती जा रही है। न्यायालय ने उन्हें न्यायिक हिरासत में रखने का निर्णय लिया है। फ़िलहाल आसाराम जोधपुर जेल की सलाखों के पीछे कैद हैं। इनके खिलाफ यौन शोषण का मामला 2013 को प्रकाश में आया जब एक एफ आई आर दिल्ली के कमला नगर थाने में रात 2 बजे दर्ज हुई।

घटना जोधपुर के मड़ई में स्थित फार्म हाउस में 16 अगस्त की बताई जाती है। एफ़ आई आर में लड़की ने आरोप लगाया है बापू ने रात उसे कमरे में बुलाया व 1 घंटे तक व यौन छेड़छाड़ की। मेडिकल जाँच में किसी प्रकार के निशान नहीं प्राप्त हुए न रेप की पुष्टि हुई। लड़की उत्तरप्रदेश के शाहजहा पुर की निवासी है जो 12 व्ही में छिंदवाड़ा में आश्रम के कन्या छात्रा वास में पढ़ती थी।

स्वामी नित्यानंद

इस लिस्ट में एक और स्वयं-भू भगवान स्वामी नित्यानंद का नाम भी है जो एक सेक्स स्कैंडल में शामिल थे. उनके ऊपर तमिल अभिनेत्री रणजीता के साथ यौन गतिविधियों में शामिल होने के आरोप है। दक्षिण भारत में स्वामी नित्यानंद की बहुत बड़ी पीठ है। इस स्वामी के पास अकूत धन भी है। इनका विडिओ भी वायरल हो चुका है।

स्वामी भीमानंद

इच्छाधारी संत स्वामी भीमानन्द को 'महाराज चित्रकूट वाले' के नाम से भी जाना जाता है. उनके ऊपर भी बड़े पैमाने पर सेक्स रैकेट में शामिल होने का आरोप है।दिल्ली में इस बाबा के कारनामो की लम्भी फेहरिश्त है। भीमानंद और यूँ विवाद का आपस में बहुत गहरा सम्बन्ध रहा है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story