×

CORBEVAX वैक्सीन को कोरोना बूस्टर डोज के तौर पर मिली मंजूरी, DCGI की हरी झंडी

Corbevax Booster Dose: बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड यानी BE की कोरोना वैक्सीन CORBEVAX का इस्तेमाल अब आपातकालीन स्थितियों में COVID-19 बूस्टर डोज के रूप में किया जा सकेगा।

aman
Written By aman
Published on: 4 Jun 2022 12:55 PM GMT
corbevax vaccine approved corona booster dose dcgi gives green signal
X

Corbevax Vaccine 

Corbevax Booster Dose : कार्बिवैक्स (Corbevax)को अब बूस्टर डोज (Booster Dose) के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। डीसीजीआई (Drugs Controller General of India) ने इसे मंजूरी दे दी है। बता दें कि, इसी साल अप्रैल महीने में Corbevax कोडीसीजीआई से 5-12 साल के आयु वर्ग के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए मंजूरी मिली थी। इस आयु वर्ग के लिए वैक्सीन की अंतरिम सुरक्षा और इम्युनो जेनेसिटी डेटा की समीक्षा के आधार पर विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) की सिफारिश के बाद अनुमोदन आया।

बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड यानी BE की कोरोना वैक्सीन CORBEVAX का इस्तेमाल अब आपातकालीन स्थितियों में COVID-19 बूस्टर डोज के रूप में किया जा सकेगा। मतलब, कोविशील्ड (Covishield) या को वैक्सीन (Covaxin) की दोनों खुराक ले चुके 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोग अब आपातकालीन स्थिति में CORBEVAX की कोरोना बूस्टर डोज के रूप में ले सकेंगे।

पहली वैक्सीन, जिसे विषम परिस्थितियों के लिए मिली मंजूरी

इस बारे में, हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल और वैक्सीन कंपनी बायोलॉजिकल ई. (BE) लिमिटेड ने बताया, कि उसकी कोरोना वैक्सीन CORBEVAX को कोरोना की बूस्टर डोज के तौर पर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी मिल गई है। बशर्ते, इसका इस्तेमाल मरीज सिर्फ आपात स्थिति में ही कर सकेंगे। बायोलॉजिकल ई. की CORBEVAX भारत में निर्मित पहली वैक्सीन है, जिसे विषम परिस्थितियों में कोरोना बूस्टर के रूप में मंजूरी मिली है।

एक और मील का पत्थर पार किया

वहीं, बायोलॉजिकल ई. (BE) लिमिटेड की प्रबंध निदेशक महिमा दतला ने बताया कि, 'हम DCGI के इस फैसले से बेहद खुश हैं। इससे भारत में COVID-19 की बूस्टर डोज की कमी पूरी हो जाएगी।' उन्होंने कहा, 'हमने अपने COVID-19 वैक्सीनेशन में एक और मील का पत्थर पार कर लिया है।'

100 मिलियन बूस्टर डोज मुहैया कराई

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड (BE) ने भारत को CORBEVAX की 100 मिलियन बूस्टर डोज मुहैया कराई है। CORBEVAX पूरी तरह से बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड द्वारा टेक्सास चिल्ड्रन हॉस्पिटल और बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के सहयोग से तैयार की गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story