×

Corona Fourth Wave: Omicron BF.7 'मौत का दूसरा नाम', जानें क्यों है ये कोविड का सबसे खतरनाक रूप?

Corona Fourth Wave: चीन में कोरोना वायरस हाहाकार मचा रहा है। Omicron के नए सब वेरियंट BF.7 ने मौतों के आंकड़े को काफी हद तक बढ़ा दिया है। जानें भारत के लिए ये कितना खतरनाक है।

aman
Written By aman
Published on: 21 Dec 2022 8:24 AM GMT
Corona Case In India
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Corona Fourth Wave: पड़ोसी देश चीन में कोरोना का कहर जारी है। चीन के अलावा दुनिया के कई अन्य देशों जैसे- जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और ब्राजील में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। चिंता की रेखाएं भारत में भी दिखाई देने लगी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बाबत सभी राज्यों को चिट्ठी भेजी है। हालांकि, देश में अभी कोरोना के केस बेहद कम हैं, लेकिन एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं। इस समय हर रोज 100 के करीब ही कोरोना केस आ रहे हैं। चीन में इस बार कोरोना के जिस वेरिएंट ने तबाही मचाई है, वो ओमिक्रॉन (Omicron) का ही सब वेरिएंट है। इसे BF.7 के नाम से जाना जाता है।

चीन में अभी ओमीक्रोन का ही सब वैरिएंट BF.7 (Omicron Sub variant BF.7) ज्यादा फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो यह वेरिएंट बहुत तेजी से फैलता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसके बारे में जी जानकारियां दे रहे हैं वो चौंकाने वाले हैं। चीन में इस वक्त BF.7 ने लोगों को अपनी चपेट में ले रखा है। जिसकी वजह से मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। चीन में BF.7 ने ऐसे हालात पैदा कर दिए हैं, जिससे कोविड मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। कई जगह तो लाशों के रखने की जगह तक नहीं है।


चीन में BF.7 वेरिएंट का कहर

चीन से कोरोना की डराने वाली तस्वीर सामने आ रही है। संक्रमण के लगातार बढ़ते मामले और मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। चिंता की लकीरें अमेरिका के माथे पर भी है। अमेरिका के विदेश विभाग का कहना है कि, हम इस महामारी को जल्द से जल्द नियंत्रित करने के प्रयास कर रहे हैं। वहीं, चीन में कोविड पाबंदियों (Covid Restrictions in China) में ढील देने के बाद कोरोना ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। चीन के अस्पतालों में मरीजों की संख्या में 95 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है। हालात ये है कि कोविड मरीजों के लिए बिस्तर और स्वास्थ्य कर्मी कम पड़ गए हैं। मरीजों को जमीन पर लिटाकर इलाज किया जा रहा है। दवाएं भी नहीं हैं। चीन में ओमीक्रोन के BF.7 वेरिएंट का कहर जारी है।

क्या है Omicron BF.7?

चीन में इस वक्त ओमीक्रोन का ही सब वेरिएंट BF.7 फैल रहा है। WHO के अनुसार, ये वेरिएंट बेहद तेजी से फैलता है। इसके संक्रमण में मरीज बहुत बीमार नहीं पड़ता। यही वजह है कि चीन में कोविड पेशेंट की संख्या अत्यधिक तेजी से बढ़ता जा रहा है। बता दें, साल 2021 के अंत में कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन (Corona Variant Omicron) उभरा था। ओमिक्रॉन तेजी से कई सब वेरिएंट के रूप में विकसित हुआ। सब वेरिएंट BF.7 को हाल ही में बीजिंग में फैलने वाले मुख्य वेरिएंट के रूप में पहचाना गया। यही मौजूदा समय में चीन में COVID संक्रमणों के व्यापक उछाल में योगदान दे रहा है।


नया संस्करण है कितना खतरनाक?

अब सवाल उठता है, कि भारत के लोगों के लिए यह वेरिएंट कितना खतरनाक है? इससे हमें कितना चिंतित होना चाहिए? ओमीक्रोन के सब वेरिएंट BF.7 की विशेषताओं के बारे में चीन से मिली रिपोर्ट चिंता का सबब हैं। फ़िलहाल, विश्व के अन्य हिस्सों में इसका बहुत अधिक विस्तार नहीं हुआ है। इसलिए भारतियों को बहुत डरने की जरूरत नहीं है। चीन से मिल रहे रिपोर्टों से संकेत मिल रहे हैं कि BF.7 ओमिक्रॉन सब वेरिएंट्स में सबसे अधिक मजबूत और खतरनाक है। यह अन्य वेरिएंट्स की तुलना में तेजी से फैलता है। इसकी ऊष्मायन अवधि (Incubation Period) कम होती है। ये वेरिएंट उन लोगों को संक्रमित करने की अधिक क्षमता रखता है, जो पहले ही कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। जिन्हें टीका लगाया गया है उन्हें भी ये वेरिएंट संक्रमित कर रहा है। कहा जा रहा है BF.7 से संक्रमित एक व्यक्ति औसतन 10 से 18 अन्य लोगों में संक्रमण का विस्तार कर सकता है।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- घबराएं नहीं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिख कहा है कि वे कोविड के हर पॉजिटिव सैंपल को रोजाना आधार पर जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजें। इससे पता चल पाएगा कि कोरोना का कोई नया वेरिएंट देश में प्रवेश तो नहीं किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को देश में कोरोना के हालात की समीक्षा की। साथ ही, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों से कहा है कि खतरा अभी गया नहीं है। पिछले वर्ष जून महीने में जारी गाइडलाइन के तहत सभी जरूरी उपाय अपनाएं। इस बीच, कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि फ़िलहाल भारत को खतरा नहीं है। चीन के हालात से सबक लेने की जरूरत है। मगर घबराने की बात नहीं है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story