×

Corona Omicron Sub Variant JN.1: देश के तीन राज्यों गोवा, केरल और महाराष्ट्र में फैला कोरोना का सब वैरिएंट JN.1, सामने आए 21 मामले

Corona Omicron Sub Variant JN.1: कोरोना फिर से देश में पैर पसारने लगा है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट का ही सब वैरिएंट JN.1 सबसे तेजी से फैलने वाले वायरस में से एक बन गया है। इसका सबसे पहला केस अगस्त में लक्जमबर्ग में पाया गया। इसके बाद यह धीरे-धीरे 36 से 40 देशों में फैल गया।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 20 Dec 2023 1:17 PM GMT
Corona sub variant JN.1 spread in three states of the country, Goa, Kerala and Maharashtra, 21 cases reported
X

देश के तीन राज्यों गोवा, केरल और महाराष्ट्र में फैला कोरोना का सब वैरिएंट JN.1, सामने आए 21 मामले: Photo- Social Media

Corona Omicron Sub Variant JN.1: एक बार फिर देशभर में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। अब तक कोविड-19 के सब-वेरिएंट JN.1 के 21 मामले सामने आ चुके हैं। नए कोरोना वायरस वैरिएंट के मामले गोवा, केरल और महाराष्ट्र में सामने आए हैं। अब तक इस सब वैरिएंट के 19 मामले केवल गोवा से ही सामने जा चुके हैं। वहीं केरल और महाराष्ट्र में एक-एक मामले का पता चला है।

सतर्कता के लिए तैयारी बढ़ाने के निर्देश

पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट का ही सब वैरिएंट जेएन.1 सबसे तेजी से फैलने वाले वायरस में से एक बन गया है। वहीं देश भर में कोविड के बढ़ रहे मामलों के बीच, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉक्टर वीके पॉल ने बुधवार को कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत में वैज्ञानिक नए वैरिएंट पर कड़ी नजर रख रहे हैं। हालाँकि, उन्होंने राज्यों को कोविड की तैयारी बढ़ाने, परीक्षण बढ़ाने और अपनी निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। केंद्र ने देश भर में कोविड के मामले बढ़ने के कारण राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने को कहा है। सलाह में राज्यों को नियमित आधार पर सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में जिलेवार इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तेज फैलने वाली सांस की बीमारी के मामलों की निगरानी करने और उनकी रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है।

अगस्त में लक्जमबर्ग में पाया गया था पहला केस

बता दें कि कोरोना के नए सब वेरिएंट JN.1 का सबसे पहला मामला अगस्त में लक्जमबर्ग में पाया गया। इसके बाद यह धीरे-धीरे 36 से 40 देशों में फैल गया। WHO ने इसे वैरीअंट ऑफ इंटरेस्ट कहा है। कोविड के चलते बीते दो हफ्ते में देश के अंदर 16 मौते हुई हैं। इन लोगों को पहले से कई गंभीर बीमारी थीं। यानी ये लोग को कोमोरबिडिटीज से पीड़ित थे। हाल ही में 15 दिसंबर को बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में एक व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हुई थी। वह भी दूसरी कई बीमारियों से पीड़ित था। इस रोगी का सैंपल इकट्ठा कर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है।

614 नए केस आए, केरल में 3 की मौत-

भारत में बीते दिन कोरोना संक्रमण के 614 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो 21 मई के बाद से सबसे अधिक हैं। बुधवार को अपडेट किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार एक्टिव केस बढ़कर 2,311 हो गए हैं। 24 घंटे के दौरान केरल में तीन लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद देश में कोविड से मरने वालों की संख्या 5 लाख 33 हजार 321 हो गई है। अब तक भारत में कोरोना के 4.50 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं।

तेजी से फैलता है कोरोना का नया स्ट्रेन JN.1-

कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 स्ट्रेन के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि जांच में सामने आया है कि दूसरे वैरिएंट की तुलना में ये अधिक आसानी से फैलता है। जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक वायरोलॉजिस्ट एंड्रयू पेकोज के अनुसार जेएन.1 अधिक खतरा पैदा नहीं करता है। जेएन.1 को पहले इसके मूल वंश बीए. 2.86 के हिस्से के रूप में वर्गीकृत किया गया था, लेकिन डब्ल्यूएचओ ने अब इसे अलग प्रकार के तौर पर वर्गीकृत किया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि मौजूदा टीके जेएन.1 और कोविड-19 वायरस के दूसरी वेरिएंट से होने वाली गंभीर बीमारी और मौत की रोकथाम जारी रखने में सक्षम हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story