×

कोरोना से जंग: देश में 'दिल्ली मॉडल' अपनाने की तैयारी, कल होगी अहम बैठक

सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोना के संक्रमण की रफ्तार पर लगाम नहीं लग पा रही है।

Newstrack
Published on: 26 July 2020 6:04 AM GMT
कोरोना से जंग: देश में दिल्ली मॉडल अपनाने की तैयारी, कल होगी अहम बैठक
X

नई दिल्ली: सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोना के संक्रमण की रफ्तार पर लगाम नहीं लग पा रही है। देश में दो दिनों के भीतर कोरोना से संक्रमित करीब एक लाख मरीज मिले हैं जबकि एक दिन के भीतर 757 लोगों की मौत हो गई। देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सोमवार को केंद्र सरकार की राज्यों के साथ महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। जानकार सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में कोरोना पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली मॉडल को अपनाने के लिए कहा जा सकता है।

ये भी पढ़ें:नहीं होने देंगे कोविड मौते: सरकार का पहला लक्ष्य ये, पूरा करने में जुटा प्रशासन

तेज हो रही कोरोना की रफ्तार

जानकार सूत्रों के मुताबिक पिछले दो दिनों के दौरान कोरोना के रिकॉर्ड संख्या में मरीज मिले हैं। मरीजों का आंकड़ा बढ़कर करीब साढे तेरह लाख तक पहुंच गया है। ऐसे में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिए सोमवार को महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई है। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला करेंगे।

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि इस उच्चस्तरीय बैठक में कोरोना के खिलाफ दिल्ली में उठाए गए कदमों पर चर्चा की जाएगी। दिल्ली मॉडल को अन्य राज्यों में लागू करने के संबंध में योजना भी तैयार की जाएगी। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना की रफ्तार और लगाम लगाने के लिए रणनीति पर भी विचार होगा।

मुख्य सचिव देंगे उपायों की जानकारी

बैठक के लिए तय किए गए एजेंडे के मुताबिक दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव बैठक में दिल्ली में कोरोना के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देंगे। वे बैठक में हिस्सा लेने वाले विभिन्न राज्यों के अधिकारियों को यह बताएंगे कि दिल्ली में किन उपायों के जरिए संक्रमण की रफ्तार को रोकने में मदद मिली है। इस महत्वपूर्ण बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल भी हिस्सा लेंगे।

दिल्ली ने इस तरह लड़ी कोरोना से जंग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि हमने योजनाबद्ध तरीके से कोरोना की रफ्तार को रोकने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने कहा कि हमने ज्यादा परीक्षण, होम आइसोलेशन, पारदर्शी डेटा, अस्पतालों में बेड की व्यवस्था और प्लाजमा थेरेपी पर फोकस करके कोरोना से जंग लड़ी है।

उनका कहना है कि पांच चीजों को हासिल करने के लिए तीन सिद्धांतों का पालन किया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने टीम वर्क पर जोर दिया है। इसके साथ ही साथ हमने रचनात्मक आलोचना को स्वीकार करते हुए व्यवस्था को दुरुस्त करने की कोशिश की है। इसके साथ ही बुरी स्थिति में भी हथियार न डाल कर मुसीबत से लड़ने का जज्बा दिखाया है।

ये भी पढ़ें:Kargil : आखिरी सांस तक लड़ते रहे भारतीय जवान, ऐसी है शहादत की कहानी

पीएम मोदी भी कर चुके हैं तारीफ

मुंबई के बाद दिल्ली में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के कारण काफी चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई थी मगर हाल के दिनों में दिल्ली में कोरोना केसों की संख्या घटना शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में दिल्ली में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए उठाए गए कदमों के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार की तारीफ की थी। अब इस मॉडल के जरिए देश के अन्य राज्यों में भी कोरोना पर विजय पाने की योजना बनाई जा रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story