×

कोरोना से भारत में पहली मौत: आंकड़ा पहुंचा 75, बंद किए गए स्कूल-सिनेमाहॉल

भारत में कोरोना वायरस की वजह से कर्नाटक में 76 वर्षीय एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत पहली मौत हो गई।

Roshni Khan

Roshni KhanBy Roshni Khan

Published on 13 March 2020 3:43 AM GMT

कोरोना से भारत में पहली मौत: आंकड़ा पहुंचा 75, बंद किए गए स्कूल-सिनेमाहॉल
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

बेंगलुरु: भारत में कोरोना वायरस की वजह से कर्नाटक में 76 वर्षीय एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत पहली मौत हो गई। राज्य सरकार ने गुरुवार को बताया कि इस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह था, जिस कारण उसका इलाज चल रहा था। मौत से पहले लिए गए उसके सैंपल की जांच में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। तो वहीं, भारत में वायरस के संक्रमितों की संख्या 75 पहुंच गई है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी। श्रीरामुलु ने ट्वीट किया कि इस व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, उन्हें अलग रखने और प्रोटोकॉल में शामिल अन्य कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, 'कलबुर्गी के 76 वर्षीय व्यक्ति, जिसकी मौत हो गई थी और जो कोविड-19 संक्रमण का संदिग्ध मरीज था, उसमें कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, उन्हें अलग निगरानी रखने और प्रोटोकॉल में शामिल अन्य कदम उठाए जा रहे हैं।' हाल ही में सऊदी अरब से लौटे इस व्यक्ति की मंगलवार रात मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें:कोरोना पर देसी हुए अमिताभ बच्चन, कहा- ‘केकर सुनैं, केकर नाहीं, कौन बताए इ सब’…

स्वास्थ्य मंत्री को हुआ कोरोना, अब तक 6 लोगों की हुई मौत

दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण का छठा मामला

राजधानी दिल्ली में इस वायरस से पीड़ित 46 वर्षीय एक व्यक्ति की मां के भी इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। दिल्ली में इस वायरस से संक्रमण का ये छठा मामला है। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें RML में भर्ती कराया गया है उनकी हालत 'अस्थिर' है। उनके परिवार में नौ सदस्य है और उनमें से किसी में वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नहीं है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि 69 वर्षीय महिला आरएमएल अस्पताल में भर्ती है। उनका बेटा जापान, जिनेवा और इटली की यात्रा पर गया था। महिला के बेटे के सम्पर्क में आए 615 लोगों का पता लगा लिया गया है और उनमें से 15 दिल्ली से हैं।

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 75 हुई: स्वास्थ्य मंत्रालय

इस वायरस के 14 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 75 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन 14 नए मामलों में से नौ मामले महाराष्ट्र से जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में सामने आया है। वहीं एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है। मंत्रालय ने राज्यवार आंकड़े बताते हुए कहा कि दिल्ली में गुरुवार तक कोरोना वायरस के छह मामले सामने आ चुके हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 10 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। कर्नाटक में चार, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में तीन मामले सामने आए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि 'राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और आंध्र प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया है। केरल में अब तक कोरोना वायरस के 17 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें वे तीन लोग भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी।' मंत्रालय ने कहा कि 'कोरोना वायरस से संक्रमित 74 लोगों में 17 विदेशी नागरिक हैं। इनमें 16 इतालवी हैं।' इस पर कैबिनेट सचिव ने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को महामारी रोग अधिनियम, 1897 की धारा दो के प्रावधानों को लागू करना चाहिए ताकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकारों द्वारा जारी सभी परामर्श लागू हो सकें।

कोरोना के मरीज होंगे मालामाल, कराएं टेस्ट और पायें लाखों रुपये

दिल्‍ली सरकार ने प्रदेश में सभी स्‍कूल और सिनेमाहॉल को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया

इसी क्रम में गुरुवार को दिल्‍ली सरकार ने प्रदेश में सभी स्‍कूल और सिनेमाहॉल को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया। इसी के साथ ही पीवीआर की ओर से भी इस संबंध में जानकारी दी गई है। पीवीआर ने प्रेस रिलीज जारी करके कहा है कि 3 राज्‍यों में उसके सभी सिनेमाहॉल 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

पीवीआर की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए राज्‍य सरकारों की ओर से लिए जा रहे निर्णय का स्‍वागत है। इसी क्रम में जम्‍मू कश्‍मीर, केरल और दिल्‍ली में स्थित पीवीआर से सभी सिनेमाहॉल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। पीवीआर की ओर से कहा गया है कि 1 अप्रैल से इनका संचालन फिर शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:राशिफल 13 मार्च : नौकरी व बिजनेस में इन राशियों को मिलेगा लाभ, जानिए अपना हाल

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी इस वायरस की वजह से स्कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला लिया

छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए राज्य में परीक्षाओं को छोड़कर स्कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरुवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिल्ली से लौटने के बाद गुरुवार देर शाम अपने निवास कार्यालय में आपात बैठक बुलाई और राज्य में कोरोना वायरस से निपटने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को कोरोना वायरस से बचाव के लिए किए गए इंतजामों की नियमित समीक्षा और निगरानी करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि बैठक में राज्य में परीक्षाओं को छोड़कर सभी स्कूल और कॉलेजों को आगामी 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया गया। परीक्षाएं अपने निर्धारित समय-सारणी के अनुसार आयोजित की जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story