Corona Vaccination: अब 18 + को भी मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

Corona Vaccination: अब तक केवल 60 साल या उससे ऊपर के वयस्कों को ही ये सुविधा मिल रही थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 July 2022 10:37 AM GMT (Updated on: 13 July 2022 10:55 AM GMT)
Corona Vaccination: अब 18 + को भी मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज
X

Corona Vaccination: अब 18 + को भी मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज

Click the Play button to listen to article

Corona Vaccination: कोरोना टीकाकरण की दिशा में बुधवार को केंद्र सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। अब देश में 18 से ऊपर के सभी वयस्कों को भी कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज मुफ्त में लगेगा। अब तक केवल 60 साल या उससे ऊपर के वयस्कों को ही ये सुविधा मिल रही थी।

बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना का बूस्टर डोज देने का निर्णय लिया गया। केंद्रीय युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि 15 जुलाई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का बूस्टर डोज फ्री में लगाई जाएगी। ये सुविधा केवल 75 दिनों के लिए होगी। बता दें कि इससे पहले वरिष्ठ नागरिकों और फ्रंटलाइन वर्कस के लिए कोरोना का बूस्टर डोज मुफ्त था।

दूसरे डोज और बूस्टर डोज के बीच के गैप को किया गया कम

बीते दिनों नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन की अनुशंसा के बाद दूसरे डोज और बूस्टर डोज के बीच के 9 महीने के अंतराल को घटाकर छह महीने करने का निर्णय लिया गया था। इसके बाद 18 साल या उससे ऊपर के लोग छह महीने में बूस्टर डोज ले सकेंगे। बूस्टर डोज को लेकर कुछ नियम भी हैं। बूस्टर डोज उसी वैक्सीन की होगी जिसका इस्तेमाल पहली और दूसरी डोज के रूप में किया गया है। ऐसे में अगर आप ने दो डोज कोविशील्ड की ली है तो आपको बूस्टर डोज के रूप में कोविशील्ड ही लगेगी। ऐसा ही नियम कोवैक्सीन और अन्य वैक्सीनों पर भी लागू होगा। इसके अलावा बूस्टर डोज लेने के लिए किसी नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी।

बता दें कि दिल्ली और बिहार जैसे कई राज्यों में बूस्टर डोज फ्री में लगाई जा रही है। यहां तीसरे डोज के लिए लोगों को कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसके अलावा पिछले दिनों कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने भी बूस्टर डोज की कीमत में भारी कटौती की थी।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story