×

वैक्सीनेशन 2.0ः जानें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, टीके की कीमत से लेकर पूरी डीटेल यहां

दूसरे फेज में शामिल किए गए लोगों को कोरोना वैक्सीन के पैसे नहीं देने होंगे। वैक्सीनेशन के लिए सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ कई चुनिंदा निजी अस्पतालों को भी चुना गया है।

Shreya
Published on: 1 March 2021 5:30 AM GMT
वैक्सीनेशन 2.0ः जानें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, टीके की कीमत से लेकर पूरी डीटेल यहां
X
वैक्सीनेशन 2.0ः जानें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, टीके की कीमत से लेकर पूरी डीटेल यहां

नई दिल्ली: भारत में एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का दूसरा फेज शुरू हो चुका है। दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके साथ ही दूसरे फेज में उन लोगों को भी शामिल किया जाएगा, जो 45 से 59 साल के हैं और किसी तरह की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। खास बात ये है कि इन लोगों को वैक्सीन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा।

जी हां, दूसरे फेज में शामिल किए गए लोगों को कोरोना वैक्सीन के पैसे नहीं देने होंगे। वैक्सीनेशन के लिए सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ कई चुनिंदा निजी अस्पतालों को भी चुना गया है। आपको बता दें कि अगर आप इस चरण में वैक्सीन लगवाने के योग्य हैं तो आरोग्य सेतु ऐप के जरिये कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। वहीं अगर आप टीकाकरण को लेकर और भी बातें जानना चाहते हैं तो फिर ये खबर आपके लिए जरूरतमंद है-

यह भी पढ़ें: सिंधु नेत्र: चीन-पाक की हर चाल पर भारत की नजर, हिमालय से समुद्र तक रहेगी निगाह

corona vaccination

क्या है वैक्सीन की कीमत?

दूसरे फेज के वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने दस हजार सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों को चिन्हित किया है, जहां पर लोगों को फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं, प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने वालों को वैक्सीन के लिए पैसे देने होंगे। टीके की कीमत 250 रुपये प्रति व्यक्ति-प्रति डोज होगी। लोग 20 हजार प्राइवेट सेंटर्स पर टीका लगवा सकेंगे।

CoWIN पोर्टल पर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

टीकाकरण के लिए आपका अपॉइंटमेंट और रजिस्ट्रेशन CoWIN पोर्टल पर होगा। इस पर आप उपलब्ध स्लॉट्स के आधार पर अपना अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। एक मार्च की बात करें तो आज के दिन आप दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इसके बाद मंगलवार (दो मार्च) से ऑनलाइन स्लॉट्स सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक उपलब्ध रहेंगे। यहां पर वैक्सीनेशन सेंटर्स की भी जानकारी आपको मिल जाएगी।

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

वैक्सीन लगवाने के लिए आप आरोग्य सेतु ऐप के जरिये कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार की ओर से कोविड-19 टीकाकरण के लिए लॉन्च CoWIN ऐप पर वैक्सीन लगवाने के लिए आप खुद ही एक मार्च से रजिस्ट्रेशन भी करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको आपके मोबाइल पर SMS के जरिए वैक्सीन लगाने की तारीख, जगह और समय के बारे में सूचना दे दी जाएगी। बता दें कि एक मोबाइल नंबर से चार लोगों का ही रजिस्ट्रेशन हो सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की नई गाइडलाइन: अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक, जानिए क्या रहेगा बंद

कौन से आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए होंगे मान्य

आधार कार्ड, इलेक्टोरल फोटो आईडेंटिटी कार्ड (वोटर आईडी कार्ड) या रजिस्ट्रेशन के समय इस्तेमाल किया गया फोटो आधारित आईडी कार्ड, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर द्वारा बनाया गया को-मॉर्बीडीटी सर्टिफिकेट से आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

corona vaccine

रजिस्ट्रेशन के बिना लगेगा टीका?

कई लोग ये भी जानना चाहते हैं कि क्या रजिस्ट्रेशन कराए बिना टीकाकरण हो सकेगा। तो रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के अलावा लोगों के लिए 'वॉक इन रजिस्ट्रेशन' की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। यानी लोग सीधे अस्पताल जाकर भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। हालांकि बताया जा रहा है कि पहले ऑनलाइन या ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को ही प्राथमिकता दी जाएगी।

20 बीमारियों को किया गया चिन्हित

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और कोरोना वैक्सीनेशन पर एम्पावर्ड कमेटी के अध्यक्ष राम सेवक शर्मा ने एक टीवी चैनल से बात करते हुए शुक्रवार को बताया था कि 45-60 उम्र के जो भी लोग गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट की आश्यकता होगी। इस कैटेगरी में 20 बीमारियों की पहचान की गई है। वहीं 60 से ज्यादा उम्र के लोगों को किसी तरह के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी। उन्हें आधार कार्ड के जरिए अपनी पहचान को मान्य करना होगा।

यह भी पढ़ें: कोवैक्सीन लगवाकर पीएम का विपक्ष को जवाब, देश को बड़ा संदेश देने की कोशिश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story