×

बुरी खबर: कोरोना वैक्सीन के ट्रायल पर लगाई गई रोक, ये है बड़ी वजह

कंपनी की ओर से सोमवार को जारी बयान में कहा गया कि उसने एक अध्ययन प्रतिभागी में एक अस्पष्टीकृत बीमारी के कारण अपने ट्रायल को अस्थायी रूप से रोक दिया है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 Oct 2020 3:58 AM GMT
बुरी खबर: कोरोना वैक्सीन के ट्रायल पर लगाई गई रोक, ये है बड़ी वजह
X
कोरोना वैक्सीन: जॉनसन एंड जॉनसन ने ट्रायल पर लगाई रोक

नई दिल्ली वर्ल्ड के सैकड़ों देश कोरोना की चपेट में है। कोरोना के कहर से 10 लाख 76 हजार से ज्यादा लोंगों की अब तक मौत दुनियाभर में हो चुकी है और 3 करोड़ 74 लाख से ज्यादा लोग कोविड-19 संक्रमण का शिकार हैं।कोरोना वायरस की प्रमाणिक वैक्सीन के लिए अभी भी दुनियाभर में शोध जारी है। रूस ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। कोरोना के वैक्सीन की उम्मीद लगाए लोगों को एक और झटका लगा है।

अस्थायी रूप से रोक

जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना को लेकर किए जा रहे अपने क्लिनिकल ट्रायल को अस्थायी रूप से रोक दिया है। कंपनी की ओर से सोमवार को जारी बयान में कहा गया कि उसने एक अध्ययन प्रतिभागी में एक अस्पष्टीकृत बीमारी के कारण अपने ट्रायल को अस्थायी रूप से रोक दिया है।

यह पढ़ें...महाराष्ट्र से यूपी पहुंचा नशा कारोबार: NCB को भनक तक नहीं, लखनऊ में भंडाफोड़

जॉनसन एंड जॉनसन की तरफ से एक स्टेटमेंट जारी

कंपनी ने कहा कि बड़े ट्रायल में ऐसे अस्थायी रोक चलती रहती हैं, जिसमें 10 हजार से अधिक लोगों पर ट्रायल किया जाता हो। जॉनसन एंड जॉनसन की तरफ से एक स्टेटमेंट जारी कर बताया गया, ‘हमने अपने सभी कोविड-19 वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल अस्थायी रूप से रोक दिया है। कंपनी ने इसकी वजह शोध के दौरान एक पार्टिसिपेंट का बीमार होना बताया हैं।

बीमारी के कारण अपने ट्रायल पर रोक

जॉनसन एंड जॉनसन का कदम एस्ट्राजेनेका पीएलसी की तरह ही है। सितंबर में, एस्ट्राजेनेका ने अपने वैक्सीन के अंतिम चरण के ट्रायल पर रोक लगा दी थी। एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन के एक शोध में नहीं समझ आनें वाली बीमारी के कारण अपने ट्रायल पर रोक लगाई थी। हालांकि यूके, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और भारत में परीक्षण फिर से शुरू हो गए हैं, लेकिन अमेरिकी में ट्रायल अभी शुरू नहीं हो पाया है।

corona

यह पढ़ें...एक्शन में CM योगी: महिला सुरक्षा पर अहम बैठक, अधिकारियों को दिए ये सख्त निर्देश

वैक्सीन के लिए ट्रायल

बता दें कि वैक्सीन डोज इम्यून रिस्पॉन्स पैदा करता है और सुरक्षित होने का भी पता चला। जिससे बड़े ग्रुप पर वैक्सीन उम्मीदवार के मानव परीक्षण को आगे किया जा सके। जुलाई में बंदरों पर जॉनसन एंड जॉनसन के सिंगल डोज से मजबूत सुरक्षा मिलने के बाद कंपनी को काफी उत्साह मिला था। उसने अमेरिकी सरकार की मदद से कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ प्रारंभिक-माध्यमिक मानव परीक्षण शुरू किया।

जॉनसन एंड जॉनसन ने पिछले महीने अंतिम चरण का मानव परीक्षण 60 हजार लोगों पर शुरू करने में जुटी थी। जिसके रिजल्ट इस साल के अंत या 2021 की शुरुआत में आने की उम्मीद है। इससे पहले की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार में कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूत इम्यून रिस्पॉन्स मिला है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story