×

कोरोना वायरस: चीन व ईरान ने बंद किया भारतीय काली चाय का आयात

कोरोना वायरस के कहर का असर अब देश के व्यापार पर भी पड़ना शुरू हो गया है। इसका ताजा असर हाल ही में हुई भारतीय काली चाय की नीलामी के मौके पर सामने आया।

Roshni Khan
Published on: 12 March 2020 9:13 AM GMT
कोरोना वायरस: चीन व ईरान ने बंद किया भारतीय काली चाय का आयात
X

लखनऊ: कोरोना वायरस के कहर का असर अब देश के व्यापार पर भी पड़ना शुरू हो गया है। इसका ताजा असर हाल ही में हुई भारतीय काली चाय की नीलामी के मौके पर सामने आया। नीलामी में भारतीय काली चाय की कीमतों में 40 प्रतिशत तक की गिरावट देखने में आयी है। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस से प्रकोप से जूझ रहे चीन और ईरान ने भारतीय काली चाय का आयात बंद कर दिया है।

ये भी पढ़ें:सरकार गिराने से फुर्सत मिल गई हो तो कोरोना-सेंसेक्स पर बोल दें PM मोदी: प्रियंका

प्राप्त जानकारी के मुताबिक चीन के आयातकों ने भारतीय चाय व्यापारियों से कहा है कि उनके पास दो महीने का स्टॉक बचा हुआ है और उसका इस्तेमाल तभी हो सकेगा जब देश में हालात सामान्य हो जायेंगे। इसी तरह ईरान के चाय आयातकों ने भी अप्रैल के पहले हफ्ते में कोरोना के हालात की समीक्षा के बाद ही कोई फैसला लिया जायेगा।

राजधानी लखनऊ में चाय के व्यापारी रितेश अग्रवाल का कहना है कि थोक बाजार में भारतीय काली चाय की कीमते 130 रुपये किलों तक आ गई है, जबकि पिछले साल इस अविधि में भारतीय काली चाय की कीमत 200 रुपये प्रति किलो थी। वह बताते है कि चीन और ईरान को किया जाने वाला निर्यात बंद हो गया है और पिछले साल की भी काफी भारतीय काली चाय का स्टाक बचा हुआ है।

ये भी पढ़ें:पोस्टर विवाद: सुप्रीम कोर्ट की बड़ी बेंच में भेजा गया केस, अब तीन जज करेंगे सुनवाई

उन्होंने बताया कि चीन में केवल ग्रीन टी का ही उत्पादन होता है, जबकि पिछले कुछ सालों से चीन के युवाओं में ब्लैक टी की रूचि बढ़ी है। इसी का असर था कि चीन ने बीते साल 2019 में 1.34 करोड़ किलो भारतीय काली चाय खरीदी थी और श्रीलंका को पछाड़ते हुए वह दुनिया में भारतीय काली चाय का सबसे बड़ा ग्राहक बन गया था। वह कहते है कि अगर चीन और ईरान ने भारतीय काली चाय की खरीदारी नहीं शुरू की तो इस साल भारतीय चाय व्यापार में खासी गिरावट आने की संभावना है। भारतीय काली चाय की चीन को भेजी गई आखिरी खेप जनवरी माह में भेजी गई थी। इसके बाद कोरोना वायरस संक्रमण के कारण चीन ने चाय आयात नहीं की है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story