×

कोरोना का असर: मेट्रो में बदल गए ये नियम, जारी हुई एडवाइजरी

कोरोना को रोकने के लिए सरकारें कई अहम कदम उठा रही हैं। दिल्ली सरकार ने भी इस क्रम में कई एडवाइजरी जारी की है। वहीं दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने भी नई एडवाइजरी जारी की है।

Shreya
Published on: 20 March 2020 6:14 AM GMT
कोरोना का असर: मेट्रो में बदल गए ये नियम, जारी हुई एडवाइजरी
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। भारत में अब तक 195 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें चार लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना को रोकने के लिए सरकारें कई अहम कदम उठा रही हैं। दिल्ली सरकार ने भी इस क्रम में कई एडवाइजरी जारी की है। वहीं दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने भी नई एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक अब सभी यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठना होगा। मेट्रो में आज से ये नियम लागू होगा।

1 मीटर की दूरी रखने की दी गई हिदायत

दिल्ली मेट्रो द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि यात्री अगर बहुत जरूरी हो तभी मेट्रो का इस्तेमाल करें। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि सभी यात्री मेट्रो में यात्रा करने के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखें। मेट्रो में या फिर स्टेशन पर यात्रा करते समय एक दूसरे से कम से कम 1 मीटर की दूर पर ही रहें।

खड़े होकर नहीं कर सकेंगे मेट्रो में यात्रा

दिल्ली मेट्रो ने 8 प्वाइंट में एडवाइजरी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि मेट्रो में अब कोई यात्री खड़े होकर यात्रा नहीं कर सकता है और यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठने की हिदायत भी की गई है। इसके अलावा अब से मेट्रो में सफर कर रहे यात्रियों की सभी स्टेशनों पर रैंडल थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। वहीं अगर किसी भी यात्री में बुखार या फिर कोरोना का कोई भी लक्षण पाने पर उसे तुरंत चिकित्सा परीक्षण और क्वारनटीन के लिए भेजा दिया जाएगा।



इन स्टेशनों पर नहीं रोकी जाएंगी मेट्रो

इसके अलावा दिल्ली मेट्रो द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि जिस स्टेशन पर यात्रियों की ज्यादा भीड़ देखी जाएगी यानि की जिन स्टेशनों पर यात्रियों के बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी नहीं होगी, वहां पर मेट्रो नहीं रोकी जाएगी। कोरोना वायरस से संक्रमित या फिर समान लक्षण वाले यात्रियों को मेट्रो या फिर किसी भी अन्य मोड से यात्रा न करने की सलाह दी गई है। DMRC ने कहा है कि वैश्विक संकट (Global crisis) से निपटने के लिए हम सभी को संकल्प करना चाहिए और इसको रोकने के लिए मदद करनी चाहिए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story