×

कोरोना का डर, लेकिन मजबूरी के आगे बेबस हैं मजदूर, इस तरह कर रहे घर वापसी

कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन लागू किया गया है। ऐसे में कई प्रवासी मजदूर व श्रमिक अलग-अलग राज्यों और इलाकों में फंसे हुए हैं। घर वापसी के लिए वो पैदल ही रास्ता नापने के लिए भी तैयार हैं। ऐसे ही कुछ मजबूर मजदूरों की तस्वीरें सामने आई हैं, राजधानी लखनऊ से।

Shreya
Published on: 11 May 2020 11:02 AM GMT
कोरोना का डर, लेकिन मजबूरी के आगे बेबस हैं मजदूर, इस तरह कर रहे घर वापसी
X
कोरोना का डर, लेकिन मजबूरी के आगे बेबस हैं मजदूर, इस तरह कर रहे घर वापसी

लखनऊ: कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन लागू किया गया है। ऐसे में कई प्रवासी मजदूर व श्रमिक अलग-अलग राज्यों और इलाकों में फंसे हुए हैं। प्रवासियों को लॉकडाउन के दौरान कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में हजारों श्रमिक अपने राज्य जाना चाहते हैं। वो इच्छा रखते हैं कि जल्द से जल्द उनकी घर वापसी हो जाए। हालांकि मजदूरों की वापसी के लिए केंद्र सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया है। लेकिन अब भी कई मजदूर अपनी घर वापसी की राह देख रहे हैं। घर वापसी के लिए वो पैदल ही रास्ता नापने के लिए भी तैयार हैं। ऐसे ही कुछ मजबूर मजदूरों की तस्वीरें सामने आई हैं, राजधानी लखनऊ से।

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कैसे ये सभी मजदूर अपनी घर वापसी के लिए ट्रक पर लदकर जा रहे हैं। सभी अपनी साइकिलों और सामानों को लादकर वापसी कर रहे हैं। इस दौरान अधिकतर मजदूरों के मुंह पर मास्क भी देखे जा सकते हैं। लोगों में कोरोना का डर तो है, लेकिन मजबूरी के आगे इस बीमारी का डर भी फीका सा हो गया है।

बच्चों से लेकर युवा, महिला, पुरुष सभी ट्रकों में बैठकर अपने राज्य वापस लौट रहे हैं।

इन तस्वीरों में ये साफ जाहिर है कि किसी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं, लेकिन ये तस्वीरें मजदूरों की मजबूरी को भी दर्शाती है।

हालांकि राजधानी लखनऊ से आईं इन तस्वीरों में मजदूरों में कोरोना से बचाव के लिए उपाय भी किए हैं। इन तस्वीरों में आपको प्रवासियों के चेहरे मुंह से ढ़का हुआ है।

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान हजारों प्रवासियों ने अपनी घर वापसी के लिए पैदल चलना ही तय किया था। गौरतलब है कि इस दौरान महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली यहां तक कि गुजरात में भी मजदूरों ने अपने घर वापसी के लिए हजारों की संख्या में रोड पर उतर पड़े थे।

कोई ट्रक में लदकर तो कोई साइकिल से अपनी घर वापसी कर रहा है। वहीं कई प्रवासी ऐसे भी हैं जो पैदल ही घर का रास्ता नाप रहे हैं।

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कैसे ये मजदूर अपने बच्चों को साइकिल पर लादे पैदल ही रास्ता नाप रहा है। मजदूर की साइकिल पर ना केवल सामानों बल्कि मजबूरी का भी बोझ दिखाई दे रहा है।

ऐसे कई मजदूर हैं जो साइकिल से और पैदल ही अपने घर की ओर निकल पड़े हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story