×

Corona Virus: कोरोना का शिकंजा: चार हजार से ज्यादा हुए एक्टिव केस, सतर्क रहें-बचे रहें!

Corona Virus: भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में देशभर में एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 4054 तक पहुंच गया है। एक दिन पहले एक्टिव मामले 3742 रिपोर्ट किए गए थे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Dec 2023 10:28 AM GMT
Coronas grip: More than four thousand active cases, stay alert-stay safe
X

कोरोना का शिकंजा: चार हजार से ज्यादा हुए एक्टिव केस, सतर्क रहें-बचे रहें: Photo- Social Media

Corona Virus: भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में देशभर में एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 4054 तक पहुंच गया है। एक दिन पहले एक्टिव मामले 3742 रिपोर्ट किए गए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि बीते 24 घंटे में एक मरीज की मौत हुई है। तजा स्थिति में महाराष्ट्र के ठाणे में कोरोना के नए सब वैरिएंट- जेएन.1 के पांच मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक सबसे अधिक एक्टिव मामले केरल में पाए गए हैं। यहां बीते 24 घंटे में 128 एक्टिव केस रिपोर्ट किए गए। इसी के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तीन हजार से अधिक हो गया है। एक नए मरीज की मौत के साथ देशभर में कोरोना से मरने वाले मरीजों का आंकड़ा 5,33,334 तक जा पहुंचा है।

अब तक 4.44 करोड़ कोरोना संक्रमित ठीक भी हुए

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, नया वैरिएंट तेजी से फैल रहा है, लेकिन इससे मरीज गंभीर रूप से बीमार नहीं हो रहे हैं। बीते 24 घंटे में 315 मरीजों का कोरोना संक्रमण ठीक हो चुका है। इसी के साथ देशभर में अब तक 4.44 करोड़ से अधिक कोरोना संक्रमित संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। बता दें कि कोरोना के नए सब वैरिएंट जेएन.1 का पहला मामला केरल में रिपोर्ट किया गया था। बीते 24 घंटे में कोरोना के नए वैरिएंट के पांच मामले महाराष्ट्र के ठाणे में रिपोर्ट किए गए।

Photo- Social Media

संक्रमित रोगियों में एक महिला

महाराष्ट्र के ठाणे में 30 नवंबर के बाद 20 नमूनों की जांच की गई। इनमें पांच सैंपल जेएन.1 वैरिएंट पॉजिटिव पाए गए। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि नए वैरिएंट से संक्रमित रोगियों में एक महिला शामिल है। कोई भी अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया है। ठाणे में एक्टिव कोविड-19 मामलों की संख्या 28 है। उनमें से दो का इलाज अस्पतालों में किया जा रहा है, बाकी संक्रमित मरीज अपने घरों पर ही ठीक हो रहे हैं।

सात महीने बाद एक दिन में सबसे अधिक मामले

बता दें कि रविवार को देशभर में एक दिन में 656 नए कोरोना मामले रिपोर्ट किए गए थे। रविवार को भी केवल एक मरीज की मौत हुई। 21 मई के बाद इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज एक दिन में पाए गए।

कोरोना प्रोटोकॉल के पालन की अपील

केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना के मामलों में मौजूदा बढ़ोतरी चिंताजनक नहीं है। हालांकि, सरकार ने लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने, अन्य बीमारियों से पीड़ित होने पर फेस मास्क पहनने, भीड़ में जाने से बचने की अपील की है। अधिकारियों के अनुसार, भारत में जेएन.1 वैरिएंट का कोई समूह नहीं देखा गया है। सभी मामलों में संक्रमण के हल्के लक्षण पाए गए। मरीज बिना किसी जटिलता के ठीक भी हो रहे हैं।

यूपी का हाल

यूपी में 24 दिसंबर को पांच नए मरीज मिले। इसमें तीन गोरखपुर में और दो गौतमबुद्ध नगर के हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इन सभी मरीजों के परिवार वालों की जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं।

वैसे, प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना को लेकर अलर्ट घोषित किया गया है। सर्दी, जुखाम, बुखार के गंभीर मरीजों की आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है। इस महीने अब तक मिलने वाले कोरोना मरीजों की संख्या आठ हो गई है। इन सभी की जीनोम सिक्वेसिंग कराने के लिए सैंपल केजीएमयू की माइक्रोबायोलॉजी लैब भेजा गया है।

अपना ख्याल रखें

- भीड़वाली जगहों में मास्क लगायें

- हाथ साफ़ रखें

- संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से बचें

- कोई भी लक्षण आने पर तुरंत टेस्ट कराएँ

- अपने मन से कोई भी दवा लेने से बचें, डाक्टर से परामर्श करें

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story