×

24 घंटे में आए कोरोना के 12,408 नए केस, 120 लोगों की मौत, जानें देश भर का हाल

कोरोना के बढ़ते केस को लेकर महराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है।

Aditya Mishra
Published on: 5 Feb 2021 1:40 PM GMT
24 घंटे में आए कोरोना के 12,408 नए केस, 120 लोगों की मौत, जानें देश भर का हाल
X
छत्तीसगढ़ में भी कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है। राज्य में अब तक तीन लाख 9 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

नई दिल्ली: दिल्ली में शुक्रवार से 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल खुल गए हैं। स्कूल ही नहीं कॉलेज, डिग्री और डिप्लोमा इंस्टीट्यूट भी खोले जा रहे हैं।

इससे पहले पहले चरण में 10वीं और 12वीं कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए 18 जनवरी से स्कूल खोल दिए गए थे। अब दूसरे चरण में 9वीं और 11वीं के लिए स्कूल खोले गए हैं।

राजकीय कन्या विद्यालय वेस्ट विनोद नगर में आज 9वीं और 11वीं की छात्राएं मास्क लगाकर सुबह की पाली में आते हुए देखीं गई।

सरकार की तरफ से स्कूलों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए दिशा -निर्देश पहले ही जारी किये जा चुके हैं। स्कूलों को हिदायत दी गई है कि किसी भी तरह की लापरवाही पाए जानें पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

balram-bhargava 24 घंटे में आए कोरोना के 12,408 नए केस, 120 लोगों की मौत, जानें देश भर का हाल (फोटो:सोशल मीडिया)

यूपी में कोविड-19 टेस्ट: सख्त हुए सीएम योगी, शादी समारोह पर कही ये बात

यहां जानें बाकी राज्यों का हाल

उत्तर प्रदेश में आज फ्रंट लाइन वर्कर्स (पुलिस और सफाईकर्मी) को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। इसमें 60 हजार लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। शुक्रवार को लखनऊ में कमिश्नर डीके ठाकुर और जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने टीका लगावाया।

कहा कि लोग किसी अफवाह या भ्रम में न पड़ें। उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर इस अभियान का हिस्सा बनें। लखनऊ में करीब तीन हजार फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा रही है।

राजधानी में बीते गुरुवार को 99 बूथों पर 12,001 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से 63.14 फीसद यानी 7,578 लाभार्थियों ने वैक्सीन लगाई गई।

राजस्थान : धार्मिक आयोजनों में शामिल होने के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

राजस्थान में धार्मिक आयोजनों, त्योहारों और मेलों में भाग लेने वालों के लिए कोरोना का आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी कर दिया गया है। यात्रा की तारीख से 72 घंटे पहले की गई जांच में निगेटिव आने वाले श्रद्धालुओं को ही आयोजनों में शामिल होने की इजाजत मिलेगी।

टेस्टिंग के लिए गलत पता व मोबाइल नंबर बता रहे लोग: मंडलायुक्त

24 घंटे में आए 12,408 नए केस, 120 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप अब धीरे –धीरे कम हो रहा है। बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 12,408 नए केस सामने आए हैं, जबकि 120 मरीजों ने इसके चलते अपनी जान गंवा दी है। गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को मामलों में हल्की गिरावट दर्ज की गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12,408 नए केस सामने आए, जिसके बाद संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 1.08 करोड़ के पार चली गई है।

अब देश में कोविड-19 से कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1,08,02,591 हो गई है। मरीजों के स्वस्थ होने की दर 97.16 फीसदी और मृत्यु दर 1.43 फीसदी है।

corona vaccination 24 घंटे में आए कोरोना के 12,408 नए केस, 120 लोगों की मौत, जानें देश भर का हाल (फोटो:सोशल मीडिया)

महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार को लिखा पत्र

विदेशों में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार एक बार फिर फिक्रमंद हो गई है। यात्री विदेश से आ रहे हैं और विभिन्न मार्गों से महाराष्ट्र में प्रवेश कर रहे हैं, ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा फिर से मंडरा रहा है, इसे रोकने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को चिट्ठी भी लिखी है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है।ब्रिटेन और ब्राजील जैसे देशों में कोरोना के फिर से बढ़ते केस का हवाला देते कहा है कि स्वास्थ्य एजेंसियों द्वारा जिन सावधानियों की सलाह दी गई है, उनसे किसी को अनजान नहीं होना चाहिए।

यूरोप में दूसरी लहर लोगों हर्ड इम्युनिटी विकसित करने के बाद आई, इसलिए इस पहलू को ध्यान में रखने की आवश्यकता है, ब्रिटेन और ब्राजील से सीख मिलती है कि हम सावधानी बरतें प्रोटोकॉल का पालन करना आवश्यक है।

अब और सख्त नियम: बिना मास्क वाले हो जाएँ सावधान, नजर आए तो होगा ये

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story