कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर: भारत में आज से टीके का मॉक ड्रिल, पढ़िए पूरी डिटेल

भारत में वैक्सीन आने से पहले इसके टीकाकरण अभियान की तयारी में जुट गया है। आज से वैक्सीन का 48 घंटे तक बड़ा मॉक ड्रिल शुरू हो रहा है।

Published by Monika Published: December 28, 2020 | 9:37 am
Coronavirus Vaccine

Coronavirus Vaccine (file pic )

कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत कई देशों में हो चुकी हैं। अब जल्द ही भारत में भी कोरोना की वैक्सीन आने वाली है। जिसे लेकर लोग इसका बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। भारत में वक्सीन आने से पहले इसके टीकाकरण अभियान की तयारी में जुट गया है। आज से भारत में वैक्सीन का 48 घंटे तक बड़ा मॉक ड्रिल शुरू हो रहा है।

भारत में कोरोना वैक्सीन आने की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। जिसके साथ ही इसकी तैयारियों की रफ़्तार में भी तेज़ी आई है। कोरोना वैक्सीनेशन का माइक्रो प्लान बनकर तैयार है। देश में कल से वैक्सीन के लिए ड्राई रन शुरू हो रहा है। जिसमें केंद्र सरकार पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में ड्राई रन चलाएगी। जिसके तहत वैक्सीन प्रक्रिया को शुरू करने के लिए परखा जाएगा।

मॉक ड्रिल

मॉक ड्रिल प्रक्रिया जिसमें टीका देने को छोड़कर सभी चीजों का परीक्षण किया जाएगा। इस अभ्यास के तहत टीके की आपूर्ति करना, जांच रसीद और आवश्यक डेटा डालना, वैक्सीन प्रक्रिया से जुड़े दल के सदस्यों की तैनाती करना, एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था को परखना, कोल्ड स्टोरेज का परीक्षण करना शामिल होगा।

ये भी पढ़ें…सौरव गांगुली लड़ेंगे चुनाव! बंगाल की राजनीति में हलचल, इस कदम से अटकलें तेज

मॉक ड्रिल कहां होगा

यह अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, निजी अस्पतालों में आयोजित किया जाएगा। यानी इस मॉक ड्रिल के नतीजों से आगे की पूरी वैक्सीनेशन प्लान की तैयारी पर असर पड़ेगा। सभी राज्यों में वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण को लेकर तैयारियां आखिरी दौर में हैं। वैक्सीन की कोल्ड चेन को बनाए रखने के लिए डीप फ्रीजर और दूसरे साधनों का इंतजाम किया जा रहा है। वही इसका अंजाम देने के लिए चुने गए स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

ये भी पढ़ें : बिना ड्राइवर दौड़ेगी मेट्रो: पहली बार देश में होगा ऐसा, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App