×

Corona XBB 1.5 Variant: कोरोना के एक्स.बीबी वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, आइए जाने कितना खतरनाक है ये

Corona XBB 1.5 Variant: भारतीय कोरोना वायरस जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकॉग) ने अपने बुलेटिन में कहा है कि कोरोना वेरिएंट ओमीक्रॉन और इसकी उप-वंशावली भारत में 'एक्स.बीबी' के साथ प्रमुख बनी हुई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Jan 2023 5:44 AM GMT
Corona XBB 1 5 Variant
X

Corona XBB 1 5 Variant  (photo: social media )

Corona XBB 1.5 Variant: 2023 में भी कोरोना की चिंता और डर बना हुआ है। क्योंकि ओमीक्रान का एक नया वेरियंट एक्स.बीबी भारत, अमेरिका, कनाडा आदि कई देशों में फैल रहा है और लोगों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। भारतीय कोरोना वायरस जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकॉग) ने अपने बुलेटिन में कहा है कि कोरोना वेरिएंट ओमीक्रॉन और इसकी उप-वंशावली भारत में 'एक्स.बीबी' के साथ प्रमुख बनी हुई है। ये पूरे देश में सबसे प्रचलित सब वेरियंट है। बुलेटिन के मुताबिक बीए.2.75 और बीए.2.10 भी सर्कुलेट हो रहे हैं लेकिन कुछ हद तक ही हैं।

उत्तर-पूर्व भारत में बीए.2.75 प्रचलित सब वेरियंट

बुलेटिन के मुताबिक विशेषकर उत्तर-पूर्व भारत में बीए.2.75 प्रचलित सब वेरियंट है। हालांकि, इस अवधि में बीमारी की गंभीरता या अस्पताल में भर्ती होने में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है।इंसाकॉग ने कहा है कि ओमीक्रॉन और इसके सब वेरियंट भारत में प्रमुख संस्करण बने हुए हैं। इनमें एक्स बीबी पूरे भारत में प्रचलित सबसे प्रचलित सब वेरियंट (63.2 प्रतिशत) है। बुलेटिन में कहा गया है कि कुल मिलाकर संक्रमण दर प्रति दिन 500 से नीचे है। बुलेटिन के अनुसार, भारत के उत्तरी भाग में, एक्स बीबी प्रचलित था, जबकि पूर्वी भाग में, बीए.2.75 प्रचलित उप-वंश था। बीए.2.10 और अन्य ओमीक्रान उप-वंश आवृत्ति पिछले सप्ताह कम थी। हालांकि, इस अवधि में बीमारी की गंभीरता या अस्पताल में भर्ती होने में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है।

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, एक्स बीबी वेरियंट न्यू इंग्लैंड प्रान्त में 18 दिसंबर से 24 दिसंबर तक 52.6 फीसदी मामलों के लिए जिम्मेदार था।

एक्स बीबी उसी तरह व्यवहार करता है जैसा ओमीक्रान

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अक्टूबर में ही कहा था कि एक्स बीबी समग्र ओमीक्रॉन फेनोटाइप से पर्याप्त रूप से अलग नहीं है। इसका मतलब ये है कि एक्स बीबी उसी तरह व्यवहार करता है जैसा ओमीक्रान करता है। डब्लूएचओ के अनुसार, एक्स बीबी एक पुनर्संयोजित सब वेरिएंट है, जो ओमीक्रान वेरिएंट बीए.2.10.1 और बीए.2.75 का एक उप-वंश है, जिसका अर्थ है कि यह एक सब वेरिएंट है, कोई नया वेरिएंट नहीं है। डब्लूएचओ का कहना है कि जहां और अध्ययन की आवश्यकता है, वर्तमान डेटा यह सुझाव नहीं देता है कि एक्स बीबी संक्रमणों के लिए रोग की गंभीरता में पर्याप्त अंतर हैं। हालांकि, शुरुआती साक्ष्य अन्य ओमीक्रॉन सबलाइनेज की तुलना में एक उच्च पुन: संक्रमण जोखिम की ओर इशारा करते हैं।

एक्स बीबी का वैश्विक प्रसार 1.3 प्रतिशत है और यह 35 देशों में पाया गया है। भारतीय कोरोना जीनोमिक्स कंसोर्टियम के अनुसार, भारतीय रोगियों में, यह रोग अन्य ओमीक्रॉन उप-वंशों की तरह हल्का है, और गंभीरता में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story