×

Corona Alert in India: ठंडी में फिर कोरोना देगा दस्तक, अलर्ट हुए महाराष्ट्र सहित ये राज्य

Corona Alert in India: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने बैठक बुलाई जिसमें जो दो नए वेरिएंट मिले हैं, उनके बारे में जल्द से जल्द पता लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Oct 2022 7:20 AM GMT
Coronavirus
X

Corona Alert in India: (Image: Social Media )

Corona Alert in India: त्योहारी सीजन में कोरोना के बढ़ते मामलों ने नए सिरे से चिंता पैदा कर दी है। एकबार फिर देश में कोरोना संकट गहराता नजर आ रहा है। कोरोना के कुछ खतरनाक वेरिएंट (XBB और XBB.1) मिले हैं, जिसे केंद्र के साथ – साथ राज्य सरकारें भी गंभीरता से ले रही हैं। नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र और केरल ने एडवाइजरी भी जारी कर दी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि दिवाली से पहले और बाद में त्योहार के जश्न के दौरान बाजारों में अधिक भीड़ के कारण कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा के लिए हाई लेवल मीटिंग बुलाई। इस बैठक में सभी सरकारी एजेंसियों के प्रमुख और डॉक्टर मौजूद रहे। इस बैठक में जो दो नए वेरिएंट मिले हैं, उनके बारे में जल्द से जल्द पता लगाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही देश में एक बार फिर मास्क और कोरोना संबंधी सावधानियों को लेकर लोगों में जागरूकता लाने पर चर्चा की गई। डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा, नए वेरिएंट से निपटने के लिए एक प्रभावी रणनीति तैयार करनी होगी। यह भी सुनिश्चित करना होगा कि रणनीति पर बेहतर तरीके से काम हो।

सर्दियों में बढ़ सकते हैं मामले

स्वास्थ्य विशेषज्ञ सर्दियों में कोरोना के नए मामलों में उछाल की आशंका जता रहे हैं। मुंबई के स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से ठंड के दौरान सर्दी – खांसी होने पर कोविड टेस्ट कराने की सलाह दी है। राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह वैक्सीनेशन (NTAGI) के प्रमुख डॉ एन.के अरोड़ा के अनुसार, नए वेरिएंट XBB के लक्षण भी अन्य कोविड – 19 वेरिएंट की तरह ही हैं। बॉडी पेन इसका प्रमुख लक्षण है। इसके अलावा सर्दी, खांसी आदि भी इसके लक्षण हो सकते हैं। इसलिए सर्दियों में सर्दी, खांसी होने पर लोगों से इसे हल्के में न लेने की सलाह दी गई है। बता दें कि भारत के साथ – साथ ब्रिटेन में भी ठंड के बढ़ने के साथ ही कोरोना के मामलों में इजाफा दर्ज किया गया है।

24 घंटे में आए कोरोना के कुल मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय के रेगुलर बुलेटिन के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 1542 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि, इस दौरान कोरोना से किसी के मौत दर्ज नहीं की गई है। देश में फिलहाल एक्टिव केसों की संख्या 26,449 है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story