×

Covid BF 7 Variant: इन देशों से आने वालों को दिखानी होगी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट

Covid BF 7 Variant: इन देशों के किसी भी यात्री में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने या परीक्षण में पॉजिटिव पाए जाने पर उसे क्वारंटाइन में रखा जाएगा।

Neel Mani Lal
Published on: 24 Dec 2022 12:21 PM GMT
Covid BF 7 Variant
X

Covid BF 7 Variant (Social Media)

Covid BF 7 Variant: भारत ने कोरोना के ग्लोबल परिदृश्य के मद्देनजर, चीन,जापान साउथ कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना की नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया है। इन देशों के किसी भी यात्री में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने या परीक्षण में पॉजिटिव पाए जाने पर उसे क्वारंटाइन में रखा जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि - इन देशों से भारत आने वाले लोगों को अपनी कोरोना आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अपलोड करनी होगी और उसके बाद ही आना होगा।

मंडाविया ने कहा कि यात्रियों को अपनी रिपोर्ट सरकारी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी और उतरने के बाद थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। इन यात्रियों पर 'एयर सुविधा' पोर्टल के जरिए नजर रखी जा रही है।

महामारी की स्थिति को देखते हुए चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और बैंकॉक की उड़ानों के यात्रियों को अपनी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पहले से अपलोड करनी होगी। भारत के हवाई अड्डों पर पहुंचने वाले 2 फीसदी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का रैंडम टेस्ट आज से शुरू हो गया है।

इस बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अस्पतालों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन, सिलेंडर और वेंटिलेटर जैसे अन्य उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की भी सलाह दी गई है।

मेडिकल ऑक्सीजन प्रबंधन पर केंद्र की नवीनतम सलाह कहती है कि प्रेशर स्विंग अब्सॉर्बशन ऑक्सीजन पैदा करने वाले संयंत्रों को पूरी तरह कार्यात्मक रखा जाना चाहिए और उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल आयोजित की जानी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा है कि देश में मामलों की संख्या कम होने के बावजूद किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए इन चिकित्सा बुनियादी ढांचे का संचालन और रखरखाव अत्यंत महत्वपूर्ण है। 2021 के मध्य में भारत में दूसरी लहर के शुरुआती दिनों में ऑक्सीजन की कमी शुरू में एक बड़ी समस्या थी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story