×

COVID BF-7 Variant in India: कोरोना से सावधान, देशभर में मॉक ड्रिल

Corona Mock Drill in India: अस्पताल मरीजों की संभावित बड़ी संख्या से निपटने के लिए तैयार हैं कि नहीं। इन तैयारियों में ऑक्सीजन की उपलब्धता और सप्लाई, आईसीयू बेड की उपलब्धता भी शामिल है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Dec 2022 4:02 AM GMT
coronavirus Mock drill
X

coronavirus Mock drill (photo: social media )

Corona Mock drill in India: कोरोना की नई लहर के बढ़ते डर के बीच आज देश भर के अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना से निपटने की तैयारियों का मॉक ड्रिल हो रहा है। अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थानों में मॉक ड्रिल के तहत ये देखा जाएगा कि अस्पताल मरीजों की संभावित बड़ी संख्या से निपटने के लिए तैयार हैं कि नहीं। इन तैयारियों में ऑक्सीजन की उपलब्धता और सप्लाई, आईसीयू बेड की उपलब्धता भी शामिल है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सदस्यों के साथ एक बैठक भी की है। आईएमए ने उनसे आग्रह किया है कि वे लोगों को दूसरी बूस्टर खुराक लेने की अनुमति दें। हालाँकि, यह ध्यान देने वाली बात है कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सरकार द्वारा महीनों पहले मंजूरी दिए जाने के बावजूद देश में बड़ी संख्या में लोगों ने अभी तक बूस्टर खुराक नहीं ली है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई बैठक में केंद्रीय मंत्री ने विशेषज्ञों और आईएमए प्रतिनिधियों से एक "इन्फोडेमिक" यानी कोरोना संबंधी भ्रामक सूचनाओं को रोकने का भी आग्रह किया।

इस बीच एक असाधारण कदम के रूप में दिल्ली सरकार के स्कूलों के शिक्षकों को 31 दिसंबर से 15 जनवरी के बीच इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यात्री कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें।

कर्नाटक सरकार ने एक उच्च स्तरीय बैठक की

उधर नए साल के कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर कर्नाटक सरकार ने एक उच्च स्तरीय बैठक की और तय किया गया कि नए साल के सभी कार्यक्रम रात 1 बजे तक खत्म हो जाने चाहिए और मास्क पहनना अनिवार्य होगा।कर्नाटक में सिनेमाघरों, स्कूलों और कॉलेजों के अंदर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। पब, रेस्टोरेंट और बार में नए साल का जश्न मनाने के लिए मास्क अनिवार्य होगा। बेंगलुरु हवाईअड्डे पर हाल में 12 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में कोरोना की पुष्टि हुई थी और उनके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए हैं।

कोरोना मामलों में उछाल के डर के बीच, मुंबई के नागरिक निकाय ने कहा है कि वह विशेष वार्ड बनाकर और दवाओं के स्टॉक के साथ-साथ ऑक्सीजन सुविधाओं को फिर से भर रहा है। बृहन्मुंबई नगर निगम ने एक बयान में कहा कि वह किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 26 विभिन्न पहलुओं पर काम कर रहा है।

बूस्टर डोज़ की डिमांड बढ़ी

कोरोना के डर के बीच अब सरकारी कोरोना टीकाकरण केंद्रों में लोगों की भीड़ दर्ज की जा रही है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 24 दिसंबर को, पिछले 30 दिनों में पहली बार एक दिन में कुल टीकाकरण 2,000 का आंकड़ा पार कर गया। उस दिन दर्ज की गई टीकाकरण की संख्या 2,139 थी। उनमें से, प्रीकॉशन डोज़ की संख्या 1,681 थी। बताया जाता है कि औसतन, दैनिक टीकाकरण के आंकड़े 700 और 900 के बीच होते हैं। लेकिन इन दिनों धीरे-धीरे वृद्धि देखी जा रही है। आंकड़ों से पता चला है कि टीकाकरण में धीरे-धीरे वृद्धि पिछले दो-तीन दिनों से शुरू हुई है, जो ज्यादातर प्रीकॉशन डोज़ से प्रेरित है। 22 दिसंबर को 1,516 खुराकें दी गईं। 23 दिसंबर को यह आंकड़ा 1,482 था। 1,238 और 1,212 प्रीकॉशन टीके क्रमशः 22 और 23 दिसंबर को दिए गए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story