COVID BF 7 Variant: आगरा-कोलकाता के बाद गया में कोरोना की एंट्री, Omicron से ज्यादा खतरनाक वेरिएंट से तबाही का संकेत

COVID BF 7 Variant in India: दुनिया भर में कोरोना के नए मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है। भारत में भी बिहार, यूपी और बंगाल में कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। सभी विदेश से लौटे थे।

aman
Written By aman
Published on: 26 Dec 2022 10:49 AM GMT
Covid-19 cases in India
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

COVID BF 7 Variant in India: चीन, अमेरिका, अफ्रीका सहित कई अन्य देशों में कोरोना का कहर जारी है। सबसे बुरी स्थिति पड़ोसी देश चीन में है। वहां हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। आंकड़ों की मानें तो चीन में ओमीक्रोन के नए वेरिएंट BF.7 ने तबाही मचा रखी है। रोजाना लाखों मामले सामने आ रहे हैं। चीन में कोरोना के बढ़ते केस से भारत में भी चिंता देखी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार नजर बनाए हुए है। भारत में बाहर से आने वाले यात्रियों पर खास नजर रखी जा रही है। आगरा, कोलकाता, गया (बिहार) में भी कोरोना के नए मामले मिले हैं।

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। हाल ही में कुछ वैज्ञानिकों ने इस बात पर जोर दिया है कि नया संक्रमण कोरोना वायरस के म्यूटेशन (Corona Virus Mutations) में मदद कर सकता है। अनुमान जताया जा रहा है कि आने वाले समय में नए वेरिएंट सामने आ सकते हैं। जो और अधिक खतरनाक हो सकते हैं। यदि, उन वायरस का म्यूटेशन हुआ तो और अधिक तबाही मच सकती है।

चीन से आगरा लौटा युवक मिला संक्रमित

यूपी के आगरा में चीन से लौटे एक शख्स में कोरोना संक्रमण मिला है। कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गई। ये व्यक्ति चीन से लौटा था। टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद संक्रमित शख्स का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजा गया है। संक्रमित युवक का थाना शाहगंज में मारुति स्टेट इलाके में अपना कारोबार है। दो दिन पहले ही संक्रमित युवक चीन से भारत लौटा था। रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही यूपी का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह हरकत में आ गया। जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद ही पता चल पाएगा कि संक्रमित कारोबारी कोरोना के किस वेरिएंट से संक्रमित था। स्वास्थ्य विभाग उसके संपर्क में आए लोगों की जांच भी कर रहा है।


गया में इंग्लैंड-म्यांमार से आए पर्यटक पॉजिटिव मिले

आगरा वाले मामले पर अभी नजर गई ही थी कि ताजा मामला बिहार के गया जिले से सामने आया। गया में चार लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। गया एयरपोर्ट (Gaya Airport) पर RT-PCR जांच के दौरान इंग्लैंड (England) और म्यांमार (Myanmar) से आए 4 पर्यटकों में कोरोना संक्रमण मिले हैं। खबर मिलते ही गया का स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड में है। अब इन इन चारों पर्यटकों के संपर्क में आने वाले लोगों की भी कोविड जांच जारी है। बता दें कि, गया में दो दिवसीय बौद्ध सेमिनार (Buddhist Seminar in Gaya) होने वाला है। इस सेमिनार में दलाई लामा (Dalai Lama) भी शरीक होंगे। सेमिनार में दुनिया भर के कई देशों से बौद्ध भिक्षु पहुंच रहे हैं। इस कारण गया का स्वास्थ्य महकमा सतर्क है। गया एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले लोगों का कोविड टेस्ट किया जा रहा है।

ब्रिटेन से आई विदेशी महिला में संक्रमण की पुष्टि

विदेश से भारत आने वाले यात्रियों की हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग की जा रही है। जिसके बाद कोरोना के नए मामले मिलने की रफ्तार तेज हो गई है। इस बीच, कोलकाता में भी कोविड-19 (Covid-19 in Kolkata) से संक्रमित होने के संदेह में एक विदेशी को सरकारी बेलियाघाटा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यात्री को अस्पताल में एक अलग वार्ड में भेजा गया है। अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि, ब्रिटिश पासपोर्ट धारक महिला यात्री रविवार रात कोलकाता आई थी। आरटी-पीसीआर टेस्ट में उसके कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। कोलकाता एयरपोर्ट पर एक अन्य शख्स भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। दूसरा व्यक्ति मलेशिया से आया था। दोनों के नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।


आज सकता है अधिक खतरनाक वेरिएंट

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के इंफेक्शन डिसीज एक्सपर्ट डॉ. स्टुअर्ट कैंपबेल रे (Dr. Stuart Campbell Ray) ने ब्लूमबर्ग को बताया कि, कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन की तरह ही हो सकता है। जिसमें स्ट्रेन का कॉम्बिनेशन संभव है या पूरी तरह अलग भी हो सकता है। विशेषज्ञ बताते हैं चूंकि, चीन की आबादी बहुत अधिक है और बेहद कम लोगों में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी (Immunity) बनी है। इस माहौल में नए वेरिएंट के पैदा होने का डर और अधिक है। डॉ. स्टुअर्ट ने ये भी कहा कि, 'हर नया संक्रमण कोविड को म्यूटेशन के लिए नया अवसर देता है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story