×

Coronavirus Guidelines In India: क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाएं संभलकर, Corona पर आ गई केंद्र की एडवाइजरी..राज्यों को अलर्ट

COVID BF 7 Variant Guidelines In India: चीन सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। देखें यहां..

aman
Written By aman
Published on: 23 Dec 2022 2:54 PM GMT
Coronavirus Guidelines In India
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

COVID BF-7 Variant Guidelines In India: कोरोना के लगातार बढ़ते खतरे के बीच केंद्र सररकार की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है। क्रिसमस और नए साल के जश्न के मद्देनजर एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार (23 दिसंबर) को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की। जिसमें आने वाले त्योहारों को ध्यान में रखते हुए 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन' (Test-Track-Treat and Vaccination) पर ध्यान देने को कहा है। इसके अलावा, मास्क पहनने, हाथ साफ रखने तथा सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोरोना प्रोटोकॉल पालन के भी निर्देश दिए गया।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार कोरोना की मौजूदा वैश्विक स्थिति को देखते हुए बेहद संजीदा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भी बैठकें की। राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उच्च स्तरीय बैठक की। मंडाविया ने कोरोना की रोकथाम की तैयारियों को लेकर गहन चर्चा की। केंद्र ने नियमित तौर पर जिले-जिले में इन्फ्लुएंजा (Influenza) तथा सांस से संबंधित गंभीर बीमारियों के मामलों की निगरानी के भी निर्देश दिए हैं।

क्या है केंद्र की गाइडलाइन?

- केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के अनुसार, राज्यों को हर जिले में कोविड नियमों के तहत आरटी-पीसीआर (RT-PCR) और एंटीजन टेस्ट (Antigen Test) बढ़ाने को कहा है।

- कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन BF7 का समय रहते पता लगाने के लिए ज्यादा से ज्यादा केस की जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) कराने के निर्देश दिए जाएं।

- अस्पतालों में कोविड से निपटने के संसाधनों तथा स्टाफ को तैयार रहने के आवश्यक निर्देश देने को कहा गया है।

- इसे अतिरिक्त ये भी कहा गया है कि तैयारी देखने के लिए 'ड्राय रन' भी करा सकते हैं।

- राज्यों से वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान (Awareness Campaign) चलाने के लिए कहा गया है।

- इसके अलावा, बूस्टर डोज (COVID booster shot) का कवरेज बढ़ाने के लिए भी कहा गया है।

- केंद्र की एडवाइजरी में सभी प्रकार के आयोजन किए जाने, बिजनेस ऑनर्स, व्यापार संगठनों को निर्देश देने के लिए कहा है। त्योहारी सीजन में ध्यान रखें की भीड़ न जुटे।

- इंडोर इंवेंट्स (Indoor Events) के दौरान लोगों के लिए मास्क अनिवार्य की जाए।

क्रिसमस और New Year 2023 पर क्या कहा?

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर क्रिसमस और न्यू ईयर को देखते हुए कोविड नियमों का पालन करवाने का निर्देश दिया। साथ ही, राज्य सरकार से जीनोम सीक्वेंसिंग के पॉजिटिव सैंपल भेजने को कहा है। ताकि, नए वेरिएंट की मौजूदगी को लेकर पहले से सतर्क हो सके।

घर पर भी पहनें मास्क

राज्यों को लिखी चिट्ठी में कहा गया है कि, अस्पताल में बेड, लॉजिस्टिक्स तथा स्टाफ की उपलब्धता की जांच जल्द कर लें। टीकाकरण (Corona Vaccination) और बूस्टर डोज (Corona Booster Dose) बढ़ाने को भी कहा है। बाजार में भीड़-भाड़ से बचने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम के आयोजकों को सावधानी बरतने को कहा गया है। घर के भीतर भी मास्क पहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, कोविड नियमों का पालन की सलाह दी गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story