×

कोरोना की फिर वापसीः पहले से अधिक ताकतवर नया स्ट्रेन, ठीक होने वाले भी खतरे में

केरल, महाराष्ट्र, पंजाब व मध्यप्रदेश में पिछले एक सप्ताह में इसमें तेजी दिखी है। पिछले 24 घंटे में देश में 14,264 नए मामले आए हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 21 Feb 2021 6:18 AM GMT
कोरोना की फिर वापसीः पहले से अधिक ताकतवर नया स्ट्रेन, ठीक होने वाले भी खतरे में
X

रामकृष्ण वाजपेयी

देश में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन तेजी से एक्टिव हो रहा है। इसकी संक्रमण की रफ्तार कहीं अधिक तेज है। राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। विशेषज्ञों का भी मानना है कि कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक और खतरनाक साबित हो सकता है। यह नया स्ट्रेन संक्रमण से उबर चुके व्यक्ति को भी दोबारा चपेट में ले सकता है, जिनमें चाहे पहले एंटीबॉडी पैदा हो गई हों।

कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब अधिक तेज

यह मानना गलत है कि देश में हर्ड इम्युनिटी बन गई है। अभी पूरे देश में हर्ड इम्यूनिटी नहीं बनी है क्योंकि इसके लिए 80 फीसदी आबादी में हर्ड इम्यूनिटी बनना जरूरी है। तभी सबकी सुरक्षा हो सकेगी। जिन राज्यों में कोरोना का नया स्ट्रेन फैलना शुरू हो गया है वहां पर आने वाले दिनों में फिर से लॉकडाउन की स्थिति बन सकती है।

ये भी पढ़ेँ- तबाही से रोएगा भारत: रहना होगा हम सभी को सावधान, खतरनाक नया स्ट्रेन

इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस

केरल, महाराष्ट्र, पंजाब व मध्यप्रदेश में पिछले एक सप्ताह में इसमें तेजी दिखी है। पिछले 24 घंटे में देश में 14,264 नए मामले आए हैं। ये आंकड़ें शनिवार को देश में मिले 13,993 नए मामलों से ज्यादा है। लगातार पांच दिनों से कोरोना के नए मामले 10,000 से ज्यादा बने हुए हैं। हालांकि, मरने वाले लोगों की संख्या घटी है।

corona virus new wave

शनिवार को स्वास्थ मंत्रालय ने 101 मरीजों के मौत का आंकड़ा जारी किया था जबकि रविवार को 90 मरीजों की मौत हुई है। देश मे अब तक कुल 1,56,302 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वैक्सीनेशन के तहत 1,10,85,173 लोगों को लगा टीका

भारत में अब तक कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत 1,10,85,173 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। देश में कोरोना के एक्टिव मामले 1,45,634 पर पहुंच गए हैं। शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 101 लोगों की मौत हो गई।

ये भी पढ़ेँ-भारत सावधान: फिर मंडराया खतरा, कोरोना के ताजा मामले कर देंगे हैरान

कोरोना की ताजा सूची में उत्तर प्रदेश काफी नीचे है। सूबे में वर्तमान में 2,432 एक्टिव केस हैं। 5,91,559 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। अब तक कुल 8,714 मौतें हो चुकी हैं। वर्तमान में कोरोना के एक्टिव मामलों में केरल टॉप पर है जहां कोरोना के 58883 मामले हैं जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र में 49630 मामले हैं। पंजाब में 2883 एक्टिव मामले हैं। एक लाख 69 हजार 480 डिस्चार्ज हुए हैं। पांच हजार 778 लोगों की अब तक मौत हुई है। जबकि मध्यप्रदेश में 1994 एक्टिव मामले हैं। दो लाख 53 हजार 284 डिस्चार्ज हो चुके हैं तथा 3 हजार 850 की मौत हो चुकी है।

corona virus

कोरोना का खतरा टला नहीं

एम्स प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक और खतरनाक साबित हो सकता है। यह नया स्ट्रेन संक्रमण से उबर चुके व्यक्ति को भी दोबारा चपेट में ले सकता है, जिनमें चाहे पहले एंटीबॉडी पैदा हो गई हों। उनका कहना है कि यह मानना गलत है कि देश में हर्ड इम्युनिटी बन गई है। उनके हिसाब से अभी पूरे देश में हर्ड इम्यूनिटी नहीं बनी है क्योंकि इसके लिए 80 फीसदी आबादी में हर्ड इम्यूनिटी बनना जरूरी है। तभी सबकी सुरक्षा हो सकेगी।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story