×

कोरोना मौसमी बीमारी नहीं जो मौसम बदलने के साथ खत्म हो जाएगी: डब्ल्यूएचओ

कोरोना वायरस एक मौसमी बीमारी नहीं है जो मौसम बदलने के साथ कम हो जाएगी। हमें ज्यादा सतर्क और सुरक्षा के नियमों का पालन करने की जरूरत है। ये बातें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने एक वर्चुअल ब्रीफिंग में कही।

Newstrack
Published on: 29 July 2020 5:45 AM GMT
कोरोना मौसमी बीमारी नहीं जो मौसम बदलने के साथ खत्म हो जाएगी: डब्ल्यूएचओ
X

वाशिंगटन: कोरोना वायरस एक मौसमी बीमारी नहीं है जो मौसम बदलने के साथ कम हो जाएगी। हमें ज्यादा सतर्क और सुरक्षा के नियमों का पालन करने की जरूरत है। ये बातें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने एक वर्चुअल ब्रीफिंग में कही।

उन्होंने कोरोना वायरस पर एक बार फिर लोगों को सचेत किया है। उनका कहना कि लोगों को किसी तरह की गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए कि कोरोना वायरस एक मौसमी बीमारी है जो मौसम बदलने के साथ कम हो जाएगी। कोरोना वायरस महामारी एक बड़ी लहर है।

हैरिस ने कहा कि कोरोना वायरस किसी आम इन्फ्लूएंजा की तरह नहीं है, जो मौसम बदलने के साथ कम हो जाए। डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने हॉन्ग कॉन्ग में दोबारा कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों को लेकर भी चिंता जाहिर की है।

ये भी पढ़ें: कर्नाटक: कोरोना काल में नौकरी जाने के डर से एक ही परिवार के तीन लोगों ने की आत्महत्या

वायरस इंसानों के नियंत्रण के बाहर

उन्होंने उत्तरी गोलार्ध में गर्मी के मौसम में इस वायरस को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही ना करने की भी चेतावनी दी है।

कहा कि ये वायरस इंसानों के नियंत्रण के बाहर है, हालांकि हम एक साथ मिलकर इसे फैलने से रोक सकते हैं।

गर्मी के मौसम में अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों की तरफ इशारा करते हुए हैरिस ने कहा कि हमें ज्यादा सतर्क और सुरक्षा के नियमों का पालन करने की जरूरत है। उन्होंने लोगों से एक साथ इकट्ठा ना होने की भी चेतावनी दी।

ये भी पढ़ें: अपनी लेटेस्ट तस्वीरों से दिशा पटानी ने सोशल मीडिया पर लगाई आग, लोग हुए दीवाने

हैरिस ने कहा, 'हम अभी कोरोना वायरस की पहली लहर से जूझ रहे हैं। ये एक बड़ी लहर बनने वाली है जो ऊपर-नीचे जा रही है लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि हम इस कर्व को फ्लैट कर सकते हैं।'

उन्होंने कहा, 'लोग अभी भी इसे मौसमी बीमारी की तरह देख रहे हैं। हम सभी को ये समझने की जरूरत है कि ये एक नया वायरस है, जो अलग तरह से व्यवहार कर रहा है और ये वायरस हर मौसम में रहने वाला है।'

ये भी पढ़ें: करगिल विजय दिवस: अमित शाह ने किया जवानों को नमन, बोले- वीरों पर है देश को गर्व

Newstrack

Newstrack

Next Story