×

होली पर कोरोना का सायाः ऐसे मनाएं होली का त्योहार, सावधानी में ही समझदारी

आठ राज्यों का कोरोना संक्रमण से बुरा हाल है। इसमें चुनाव वाले राज्य भी शामिल हैं। केंद्र सरकार व स्वास्थ्य विभाग लगातार कह रहा है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। मास्क लगाकर ही निकलें।

Newstrack
Published on: 12 March 2021 3:10 PM GMT
होली पर कोरोना का सायाः ऐसे मनाएं होली का त्योहार, सावधानी में ही समझदारी
X
लोगों में पहली बार होली को लेकर भय की लहर दौड़ी और लोग एक दूसरे के गले लगने रंग पोतने से कतराना शुरू हुए। होली का त्योहार कुछ फीका रहा।

रामकृष्ण वाजपेयी

लखनऊ: होली का त्योहार मस्ती और लिपटने झपटने चिपकने का त्योहार है। जब एक दूसरे को लिपटकर चिपटकर रंग से सराबोर नहीं कर देते तब तक होली खेलने का मजा पूरा नहीं होता है लेकिन हमारे इस त्योहार को सबसे पहले ग्रहण तब लगा जब कोरोना वायरस की देश में एंट्री हुई। लोगों में पहली बार होली को लेकर भय की लहर दौड़ी और लोग एक दूसरे के गले लगने रंग पोतने से कतराना शुरू हुए। होली का त्योहार कुछ फीका रहा।

लोगों के अरमान अधूरे रहे लोगों ने सोचा था कि चलो कोई बात नहीं अगले साल होली बढ़िया से मनाएंगे। लेकिन पिछले साल होली से कोरोना का कहर जो चढ़ना शुरू हुआ वह 2020 जाते जाते कुछ थमा तो लोगों ने राहत की सांस ली। लोगों को यह लगा कि अब शायद इससे निजात मिल जाए लेकिन जनवरी से कोरोना का नया स्ट्रेन आ जाने से और मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू होने से सब हैरान हैं। मार्च की शुरुआत में ही महाराष्ट्र में कुछ जगह लॉकडाउन की नौबत आ गई। कुछ शहरों में करना भी पड़ गया।

आठ राज्यों का कोरोना संक्रमण से बुरा हाल है। इसमें चुनाव वाले राज्य भी शामिल हैं। केंद्र सरकार व स्वास्थ्य विभाग लगातार कह रहा है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। मास्क लगाकर ही निकलें।

Holi

ये भी पढ़ें...राजस्थान में फिर बगावत की गंध, राहुल से मिलने पर क्यों अड़े हैं पायलट गुट के MLA

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाना पड़ेगा त्योहार

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 23,285 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,13,08,846 हो गई है। इसके अलावा 117 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,58,306 हो गई है। ऐसे में होली का त्योहार जो इसी महीने के अंत में पड़ना है उसे लेकर दुविधा की स्थिति बन गई है। इस बार फिर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ त्योहार मनाना पड़ेगा।

इन चीजों का रखें ध्यान

इसलिए गीली होली खेलने से बचना चाहिए क्योंकि कोरोना वायरस गीले चीजों के साथ तेजी से संक्रमण फैलाते हैं। किसी के गले न मिलें। सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते रहें। सूखी होली ही खेलें। वह भी अबीर गुलाल उड़ा कर ही दूर से लगाएं। जिसको खांसी जुकाम है वह होली खेलने की सोचे भी नहीं। वह उचित दूरी बनाकर रहे। नाक, आँख से पानी आए तो नजरअंदाज न करें। किसी मेहमान से होली खेलनी है तो सेनीटाइजर का इस्तेमाल करके खेलें।

Holi Celebration

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन हुआ महाराष्ट्र: जाने क्या-क्या रहेगा बंद, खतरा बनी कोरोना की दूसरी लहर

बाहर से मिठाई मंगवाने से बेहतर है घर मे गुझियां पकवान और पापड़ बनाकर इस्तेमाल करें। बाहर झंड में न निकलें अपने घर के आंगन व छत पर ही परिवार के लोगों और दोस्तों के साथ होली खेलें। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 1,97,237 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,09,53,303 है। साथ ही देश में कुल 2,61,64,920 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story