×

कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का बड़ा बयान, अन्य देशों के मुकाबले भारत में...

कोरोना वायरस के वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब इस बीत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का बयान सामने आया है। उन्होंने कि कोरोना प्रभावित अन्य देशों के मुकाबले भारत में मृत्यु दर कम है।

Dharmendra kumar
Published on: 10 Jun 2020 3:53 PM GMT
कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का बड़ा बयान, अन्य देशों के मुकाबले भारत में...
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब इस बीत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का बयान सामने आया है। उन्होंने कि कोरोना प्रभावित अन्य देशों के मुकाबले भारत में मृत्यु दर कम है। 130 करोड़ की जनसंख्या वाले देश में कोरोना के 2.5 से 3 लाख केस हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एक यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन कार्यक्रम में यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि हमारी डबलिंग रेट 3 दिन से बढ़कर 16 दिन हो गई है। डॉ हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि 31 दिसंबर को चीन ने दुनिया को जानकारी दी कि उसके देश में न्यूमोनिया की तरह का लक्षण दिख रहा है। 7 जनवरी 2020 को उन्होंने कोरोना वायरस के बारे में जानकारी दी। हमने 24 घंटे से भी कम समय में कार्रवाई की।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 31 जनवरी को विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने हेल्थ इमरजेंसी का एलान किया। भारत सरकार शुरू से ही इसको लेकर एक्टिव रही है। 130 करोड़ की जनसंख्या वाले देश में कोरोना के 2.5 से 3 लाख केस हैं। उन्होंने बताया कि हमारी डबलिंग रेट 3 दिन से बढ़कर 16 दिन हो गई है।

यह भी पढ़ें...Delhi में पड़ा अकाल CM Kejriwal ने लिया ये बड़ा फैसला, अब करेंगे ये काम

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना प्रभावित अन्य देशों के मुकाबले भारत में मृत्यु दर कम है। कोरोना वायरस कब तक रहेगा, ये कह पाना मुश्किल है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सच्चाई है कि 3 प्रतिशत लोग इस बीमारी के कारण दम तोड़ते हैं। आज 4 प्रतिशत वेंटिलेटर पर हैं और 1.5 फीसदी ऑक्सीजन पर. 2 से 2.5 फीसदी मरीज ICU में हैं। कोरोना से बचने की दवाई फिलहाल मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग ही है।

यह भी पढ़ें...कोरोना टेस्टिंग पर CM सख्त, बोले- 15 जून तक ट्रूनेट मशीन का इस्तेमाल हो जाए शुरू

गौतरलब है कि कोरोना ने दुनिया के साथ ही देश में इस वक्त कोरोना ने कोहराम मचाया हुआ है। प्रतिदिन करीब 10 हजार केस सामने आ रहे हैं। वहीं, 200 से 250 लोगों की हर रोज जान जा रही है। बीते 24 घंटे में तो 9985 नए मामले सामने आए हैं और 274 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कुल मरीजों का आंकड़ा 2 लाख 76 हजार को पार कर गया है और 7745 लोगों की जान चली गई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story