×

क्या बारिश के बाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा कोरोना का ख़तरा, यहां जानें

लॉकडाउन लगभग खत्म हो चुका है और अब राज्य सरकारों ने अनलॉक की दिशा में तेजी से पांव बढ़ा दिए है। इस बीच मानसून ने भी केरल में दस्तक दे दी है। यहां काफी जोरदार बारिश भी हो रही है।

Aditya Mishra
Published on: 1 Jun 2020 10:13 AM GMT
क्या बारिश के बाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा कोरोना का ख़तरा, यहां जानें
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन लगभग खत्म हो चुका है और अब राज्य सरकारों ने अनलॉक की दिशा में तेजी से पांव बढ़ा दिए है। इस बीच मानसून ने भी केरल में दस्तक दे दी है। यहां काफी जोरदार बारिश भी हो रही है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही दिल्ली, यूपी और बिहार में अच्छी बारिश होगी।

इस बीच एक सवाल है, जो लोगों के मन में बार-बार उठ रहा है, वो ये कि क्या बरसात में कोरोना वायरस और तेजी के साथ फैलेगा? आइये जानते हैं क्या है इस पर देश-विदेश के एक्सपर्ट्स की राय:-

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के ग्लोबल हेल्थ, मेडिसिन और एपिडिमियोलॉजी के प्रोफेसर जेई बेटेन के मुताबिक बारिश कोरोना वायरस को डायल्यूट (घोलकर कमजोर कर देना) कर सकती है। जिस तरह धूल बारिश के पानी में घुलकर बह जाती है, वैसे ही यह वायरस भी बह सकता है। बारिश की वजह से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।

क्या बारिश से कोरोनावायरस धीमा भी नहीं पड़ेगा?

कोरोना को लेकर तमाम तरह की बातें कही जा रही है, यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर की एपिडिमियोलॉजी डिपार्टमेंट के फाउंडर और साइंटिस्ट जेनिफर होर्ने ने बताया कि बारिश का पानी वायरस की सफाई नहीं कर सकता है। इससे वायरस फैलने-पनपने की रफ्तार भी धीमी नहीं होगी। यह उसी तरह है कि हाथ पानी से धोएंगे तो वायरस नहीं मरेगा, साबुन लगाना पड़ेगा।

यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर की संक्रामक रोग विभाग की वैज्ञानिक जेनिफर होर्ने ने बताया कि बारिश का पानी वायरस की सफाई नहीं कर सकता है। इससे वायरस फैलने और पनपने की रफ्तार भी धीमी नहीं होगी। यह उसी तरह है कि हाथ पानी से धोएंगे तो वायरस नहीं मरेगा, साबुन लगाना पड़ेगा।

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में एप्लाइड फिजिक्स के साइंटिस्ट जेर्ड इवांस कहते हैं कि अभी यह पता नहीं है कि बारिश में कोरोना वायरस पर क्या असर होगा। हालांकि, अधिकतर साइंटिस्ट ये मानते हैं कि बारिश में नमी के कारण वायरस तीव्र हो जाता है।

पूरे विश्व में एक्सपर्ट की लोगों से यही अपील है कि वे बारिश के मौसम में कोरोना वायरस को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतें।

क्योंकि नमी के कारण हवा में कोरोनावायरस काफी देर तक तैर सकता है। इससे संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ सकता है।

क्या बारिश से वायरस साफ नहीं हो सकते हैं?

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के मुताबिक, ऐसे मामले भी आए हैं जिनमें 17 दिनों के बाद भी सतह पर कोरोना वायरस पाया गया है। ऐसे में फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता है कि बारिश से किसी सतह, मैदान या कुर्सी पर लगा वायरस साफ हो जाएगा। इसलिए बारिश में अतिरिक्त सावधानी जरूरी है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story