×

Corona New Variant in India: खतरा बढ़ा भारत के 10 राज्यों में, कोरोना के नए वैरिएंट का कहर

Corona New Variant in India: भारत में तेजी से विस्तार कर रहे कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट BA.2.75 के चलते स्थिति चिंताजनक बनी हुई है ।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 5 July 2022 4:55 AM GMT (Updated on: 5 July 2022 5:05 AM GMT)
coronavirus omicron sub variant xbb soumya swaminathan warning for covid new wave india
X

कोरोना संक्रमण (photo: social media ) 

Corona New Variant in India: भारत में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट (Corona New Variant in India) BA.2.75 को लेकर खतरा तेजी से बढ़ रहा है। BA.2.75 को लेकर चेतावनी जारी करते हुए इसे संक्रमण के अन्य वैरिएंट से बेहद खतरनाक बताया गया है। कोरोना संक्रमण का यह नया वैरिएंट (Corona New Variant) अबतक भारत के कुल 10 राज्यों तक फैल गया है और इन राज्यों में BA.2.75 से संक्रमित कुल 69 लोगों की पुष्टि भी हो चुकी है। प्राप्त दावों के आधार पर BA.2.75 संक्रमण से संक्रमित भारत के राज्यों में महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना शामिल है।

भारत में तेजी से विस्तार कर रहे कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट BA.2.75 के चलते स्थिति चिंताजनक बनी हुई है तथा प्रशासन की ओर से संक्रमण के नए वैरिएंट के विस्तार को रोकने के लिए प्रयास लगातार जारी है। भारत में संक्रमण के नए वैरिएंट BA.2.75 की पुष्टि सर्वप्रथम इजराइल के एक वैज्ञानिक शे फ्लैशन (Shay Fleishon) ने की है, जिसके बाद वैश्विक स्तर पर इस नए वैरिएंट को लेकर चिंता और विचार तेज हो गए हैं। वैज्ञानिक में अपने दावे में भारत के 10 राज्यों में BA.2.75 संक्रमण के मामले होने की बात कही है।

BA.2.75 वैरिएंट के भारत के किन राज्यों में कितने मामले

इजराइली वैज्ञानिक Shay Fleishon ने भारत के 10 राज्यों में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट के मामले होने की पुष्टि के साथ यहां मौजूद संक्रमित मामलों की जानकारी भी साझा की है। Shay Fleishon के मुताबिक महाराष्ट्र में 27, पश्चिम बंगाल में 13, दिल्ली में एक, जम्मू कश्मीर में एक, उत्तर प्रदेश में एक, छह हरियाणा में 6, हिमाचल प्रदेश में 3, कर्नाटक में 10, मध्य प्रदेश में 5 और तेलंगाना में 2 मामले कोरोना के नए वैरिएंट BA.2.75 के मौजूद हैं।

इजराइली वैज्ञानिक के दावे के बाद कोरोना के इस नए वैरिएंट को लेकर वैश्विक चिंता में इजाफा देखा गया है तथा साथ ही कई देशों के प्रशासन ने इस ओर विशेष ध्यान देने के साथ ही काम शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि कोरोना का यह वैरिएंट बीते अन्य वैरिएंट की तुलना में अधिक खतरनाक और जानलेवा साबित हो सकता है। जिसके चलते इससे अधिक सतर्क रहने की आवश्यता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story