×

Corona की नई लहर पर WHO की चेतावनी: जानें क्या है सब-वैरिएंट XBB? जिसने बढ़ाई दुनियाभर में चिंता

WHO की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) ने कहा है, 'XBB वेरियंट से दुनिया के कई देशों में कोरोना की नई लहर का खतरा बढ़ गया है।

aman
Written By aman
Published on: 21 Oct 2022 1:45 PM GMT (Updated on: 21 Oct 2022 2:11 PM GMT)
coronavirus omicron sub variant xbb soumya swaminathan warning for covid new wave india
X

कोरोना संक्रमण (photo: social media ) 

Omicron sub-variant XBB : दुनिया भर में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार एक बार फिर लोगों को डराने लगी है। कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variants) के सब-वेरिएंट्स माथे पर सिकन लाने लगे हैं। अब ओमिक्रॉन का एक और सब-वेरिएंट XBB सामने आया है। ये जानकारी सामने आते ही भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना की नई लहर का खतरा बढ़ गया है।

डर और ऊहापोह की स्थिति में विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने चेतावनी जारी की है। WHO की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) ने कहा है, 'XBB वेरियंट से दुनिया के कई देशों में कोरोना की नई लहर का खतरा बढ़ गया है।

जानें क्या है XBB वेरियंट?

विशेषज्ञ बताते हैं कि, XBB ओमिक्रॉन के सब-लाइनेज BJ.1 तथा BA.2.75 से मिलकर बना है। इसे रिकॉम्बिनेंट वेरिएंट (Recombinant Variants) कहा जाता है। जबकि, XBB.1, XBB का सब-लाइनेज है। ब्रिटेन (UK), अमेरिका (USA) और सिंगापुर (Singapore) में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। पड़ोसी मुल्क चीन के कई शहरों में एक बार फिर लॉकडाउन लगने लगा है।

भारत सहित इन देशों में ओमिक्रॉन XBB की एंट्री

कोरोना की नई लहर को लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमण के मामलों में उछाल की वजह XBB हो सकता है। XBB और XBB.1 सिंगापुर (Singapore), बांग्लादेश (Bangladesh), यूरोप (Europe) और उत्तरी अमेरिका (North America) में मिला है। बता दें, भारत में भी ओमिक्रॉन XBB की एंट्री हो चुकी है।

वैक्सीनेटेड लोगों को भी हुआ संक्रमण

भारत के महाराष्ट्र (Maharashtra) राज्य में अब तक XBB वेरिएंट से संक्रमित 18 मरीज मिले हैं। इनमें कुल 13 मरीज अकेले पुणे में मिले। पुणे के अलावा राज्य के दूसरे हिस्से यानी नागपुर और ठाणे में 2-2 मरीज मिले हैं। जबकि, अकोला में भी दो संक्रमित मिले हैं। XBB वेरियंट के अलावा एक मरीज BQ.1 तथा एक BA.2.3.20 से संक्रमित मिला। ये सभी मरीज 24 सितंबर से 11 अक्टूबर 2022 के बीच मिले हैं। मगर, विशेषज्ञों की चिंता इस बात को लेकर है कि इन 20 में से 15 ने कोरोना की वैक्सीन ली थी, बावजूद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। शेष 5 की रिपोर्ट आनी शेष है।

वायरस इम्यूनिटी को चकमा देने में सक्षम

ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट XBB (Omicron sub-variant XBB) सामने आने के बाद एक बार फिर कोरोना की नई लहर का खतरा पैदा हो गया है। WHO की साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने नई लहर की आशंका जाहिर की है। स्वामीनाथन कहती हैं, ओमिक्रॉन के 300 से अधिक सब-वेरिएंट मौजूद हैं। उन्होंने कहा, कि इससे पहले भी कई रिकॉम्बिनेंट वायरस देखे गए हैं, जो XBB इम्युनिटी को चकमा देने में सक्षम है। डॉ. सौम्या कहती हैं, XBB के कारण कुछ देशों में कोरोना की नई लहर देखने को मिल सकती है।

डॉ. सौम्या बोलीं- कोई डेटा नहीं

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने XBB वेरियंट की गंभीरता को बताया। उन्होंने कहा, इसे लेकर कोई डेटा नहीं आया है लेकिन, निगरानी बढ़ाने की जरूरत है। स्वामीनाथन ने ये भी कहा, कि जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome Sequencing) भी कम हो गई है, लेकिन नए वेरिएंट्स को ट्रैक करने के लिए ये जरूरी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story