×

क्या आप जानते हैं भारत में सबसे ज्यादा कहां के लोग कोरोना वायरस की गिरफ्त में हैं?

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या करीब छह लाख हो चुकी है, जबकि मरने वालों की संख्या 27 हजार से अधिक है।

Aditya Mishra
Published on: 28 March 2020 1:28 PM GMT
क्या आप जानते हैं भारत में सबसे ज्यादा कहां के लोग कोरोना वायरस की गिरफ्त में हैं?
X

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या करीब छह लाख हो चुकी है, जबकि मरने वालों की संख्या 27 हजार से अधिक है। वहीं, एक लाख 32 हजार से अधिक लोगों ने इस वायरस को हराते हुए नई जिंदगी पाई है।

बात करें अगर भारत की तो यहां 923 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जबकि 22 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में सबसे ज्यादा जो क्षेत्र इस समय कोरोना वायरस को लेकर चर्चा में है। वो राजस्थान का भीलवाड़ा है।

राजस्थान में अब तक कोरोना वायरस के 45 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 21 कोरोना पॉज़िटिव मामले अकेले भीलवाड़ा ज़िले से हैं।

राज्य में कोरोना संक्रमण से पहली मौत भी गुरुवार को भीलवाड़ा में ही हुई थी। इसके बाद गुरुवार रात ही एक अन्य शख़्स की मौत भी कोरोना संक्रमण की वजह से हो गई।

भीलवाड़ा में देश की सबसे बड़ी स्क्रीनिंग

देश की सबसे बड़ी स्क्रीनिंग यहीं पर हो रही है। भीलवाड़ा की कुल आबादी 24 लाख 55 हजार है। 4.22 लाख परिवारों के 21.64 लाख की स्क्रीनिंग हो चुकी है। 11, 128 संदिग्ध निगरानी में हैं। इनमें से 6445 लोगों को घर पर परिवार के बाकी लोगों से अलग रखा गया है।

जिले की करीब 24 लाख की आबादी कोरोना वायरस की गिरफ्त में है। जैसे –जैसे यहां मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। वैसे-वैसे लोगों में कोरोना को लेकर खौफ और बढ़ता ही जा रहा है। होटलों, धर्मशालाओं, कम्युनिटी हाल, प्राइवेट अस्पताल अधिग्रहित कर लिए गये है। अधिग्रहण का दायरा करीबी शहरों तक पहुंच चुका है।

गौर करने वाली बात ये है कि संक्रमण की वजह एक अस्पताल है। बांगड़ अस्पताल के एक डॉक्टर को इसी अस्पताल के दूसरे डॉक्टर के संक्रमित होने के बारे में पता चल पाया था। जिससे पूरी ओपीडी संक्रमित हो गई थी। फिर भी डॉक्टर मरीज देखते रहे।

राजस्थान में ऐसे फैला कोरोना का वायरस

86 बेड के अस्पताल में 22 फरवरी में 11 मार्च तक 6193 मरीज आए। जिसमें से 613 भर्ती हुए। संक्रमित डाक्टरों ने 929 मरीज देखें। जिसमें 86 भर्ती किये गये। दरअसल, उस डॉक्टर के घर सऊदी अर्ब से मेहमान आए थे।

उनसे डॉक्टर में संक्रमण की आशंका है। फिर तीन अन्य साथी डॉक्टर व स्टाफ भी संक्रमित हो गये। अब तक जो केस आए। अधिकतर इसी अस्पताल के है। इस वजह से पूरे अस्पताल को सील कर दिया गया है।

5 हजार कर्मचारियों की 2280 टीमें सर्वे के काम में लगाई गई हैं। यहीं नहीं 332 चिकित्सकों की टीमें बनाई गई हैं जो घर जाकर दोबारा पूछ रही हैं कि किसी को खांसी, जुकाम या बुखार तो नहीं है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story