×

Cough Syrup Market: अरबों डॉलर का है कफ सिरप बाजार, लोग कर रहे दवाओं का अंधाधुंध इस्तेमाल

Cough Syrup Market: बंगलुरू के एक डॉक्टर के अनुसार, आमतौर पर स्वतः ठीक हो जाने वाली सर्दी जुखाम खांसी के लिए भी लोग कफ सिरप का अंधाधुंध इस्तेमाल करते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 Oct 2022 5:42 AM GMT
Cough Syrup Market
X

Cough Syrup Market (photo: social media )

Cough Syrup Market: 2021 में वैश्विक कफ सिरप बाजार का आकार 5.4 बिलियन डॉलर तक का था और प्रति वर्ष 4.4 फीसदी वृद्धि के साथ ये बाजार 2027 तक 7 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। इस बाजार का बहुत बड़ा हिस्सा भारत समेत एशिया और अफ्रीकी देशों में है। भारत में ये बाजार अनुमानतः 1.17 बिलियन डॉलर का है।

भारत में ओवर द काउंटर यानी बिना डॉक्टर के पर्चे के बिकने वाली दवाओं में कफ सिरप का बड़ा स्थान है। चूंकि कफ सिरप भारत में ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) उपलब्ध है सो इसके इस्तेमाल पर कोई नियंत्रण भी नहीं है।

बंगलुरू के एक डॉक्टर के अनुसार, आमतौर पर स्वतः ठीक हो जाने वाली सर्दी जुखाम खांसी के लिए भी लोग कफ सिरप का अंधाधुंध इस्तेमाल करते हैं।

दरअसल, भारतीय दवा बाजार बिना किसी सिद्ध लाभ के कफ सिरप और कॉम्बिनेशन दवाओं से भरा हुआ है। डॉक्टर भी अनावश्यक रूप से ऐसी दवाएं लिख देते हैं। अनावश्यक नुस्खे और दवाओं की आसानी से उपलब्धता है। जिसके कारण लोग उचित नुस्खे के बिना इन दवाओं को खरीदते और उपभोग करते हैं। डॉक्टरों ने सुझाव दिया है कि यदि किसी बीमारी का उचित निदान नहीं होता है, तो कम दवा का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है।

एक बाल रोग विशेषज्ञ डॉ नंदना बाला ने भी इसी तरह की चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि जिन सिरप के नाम लेकर डब्लूएचओ ने चिंता जताई है, उनके नाम तब कभी नहीं सुने गए। डॉक्टर बाला ने कहा कि कई कफ सिरप तो केवल भारत में उपलब्ध होते हैं। उन्होंने कहा कि खांसी के लिए सिरप की जरूरत ही नहीं होती है। हालांकि, खांसी का उचित निदान सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।पेरेंट्स को भी जागरूक किया जाना चाहिए कि बच्चों को हर बीमारी के लिए कफ सिरप न दें।

डॉक्टरों ने भारत में दवाओं के नियमन में कमी के बारे में भी आवाज उठाई है जिसके कारण अक्सर कई निम्न गुणवत्ता वाली दवाएं या प्रतिबंधित दवाएं आसानी से ओटीसी उपलब्ध हो जाती हैं।

खास बातें

- कुछ कफ सिरप में कोडीन का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से नशे के लिए इनका दुरुपयोग किया जाता है।

- कफ सिरप में ग्लाइकोल का इस्तेमाल भी बड़े पैमाने पर किया जाता है। ये केमिकल अधिक मात्रा में जानलेवा हो सकता है।

- कफ सिरप में मिठास लाने के लिए सुक्रोज का इस्तेमाल किया जाता है। डब्लूएचओ ने भी माना है कि बच्चों में दांतों की सड़न के लिए कफ सिरप जिम्मेदार हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story