×

Course : नेशनल इंस्टीट्यूट से करें बेसिक साइंसेज में एमएससी

seema
Published on: 19 Jan 2018 12:13 PM GMT
Course : नेशनल इंस्टीट्यूट से करें बेसिक साइंसेज में एमएससी
X

नई दिल्ली : नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, भुवनेश्वर और यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई के डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन बेसिक साइंसेज की ओर से 5 साल के इंटिग्रेटेड एमएससी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए होने वाले एनईएसटी (नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट) 2018 के लिए इच्छुक और योग्य आवेदक आवेदन कर सकते हैं। आवेदक 5 मार्च 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं होगा।

यह भी पढ़ें : Application : क्राफ्ट्स व डिजाइन के क्षेत्र में बनाएं कॅरियर

जरूरी निर्धारित योग्यता

एनईएसटी 2018 की परीक्षा के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगिरी के वे ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 1 अगस्त 1998 को या उसके बाद हुआ हो।

एससी, एसटी व पीडी कैटेगिरी के आवेदकों को इस उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी गई है। साथ ही जरूरी है कि आवेदकों ने 2016-17 में न्यूनतम 60 प्रतिशत माक्र्स के साथ 12वीं पास की हो। एससी, एसटी व पीडी आवेदकों के लिए न्यूनतम प्रतिशत सीमा 55 प्रतिशत तय की गई है। जो अभ्यर्थी 2018 में 12वीं की परीक्षा देंगे, वे भी रजिस्टर कर सकते हैं। एनईएसटी की फाइनल मेरिट में आने वाले अभ्यर्थी को ही दाखिला मिलेगा।

आवेदन फीस

इसके लिए जनरल और ओबीसी कैटेगिरी के पुरुष आवेदकों को 1000 रुपए बतौर रजिस्ट्रेशन फीस जमा कराने होंगे। एससी, एसटी कैटेगिरी के आवेदकों और सभी महिला आवेदकों को ५00 रुपए की आवेदन फीस जमा करानी होगी।

ये हैं जरूरी तारीखें

5 मार्च 2018 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। अभ्यर्थी 25 अप्रैल 2018 से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एनईएसटी का आयोजन 2 जून 2018 को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया जाएगा। परिणाम 18 जून 2018 को घोषित होगा। इसके बाद ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।

आवेदन करने की प्रक्रिया

एनईएसटी 2018 की परीक्षा के लिए आवेदक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पहले आवेदकों को वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा। उनके पास एक ईमेल आईडी होनी जरूरी है। एप्लीकेशन फॉर्म में आवेदकों को अपनी बेसिक जानकारी देनी होगी। आवेदकों को क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या नेट बैंङ्क्षकग के जरिए रजिस्ट्रेशन फीस जमा करानी होगी। इसके लिए वेबसाइट देखें- https://www.nestexam.in

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story