×

Corona in India: भारत का कोरोना प्रबंधन बेहतर, सरकार अलर्ट पर- लोकसभा में बोले मनसुख मंडाविया

Covid-19 Live Update: कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ-7 (New Variant BF 7) ने एक बार फिर सबकी चिंता बढ़ा दी है। देश में बीते 24 घंटे के भीतर कोरोना के 185 नए केस मिले हैं।

Snigdha Singh
Published on: 22 Dec 2022 9:00 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2022 2:28 AM GMT)
Mansukh Mandaviya
X

Mansukh Mandaviya (Pic: Social Media)

Mansukh Mandaviya: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में कहा कि कोरोना से कई देश प्रभावित हुए हैं। कई देशों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना के वर्तमान हालात पर लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख ने कहा कि चीन, जापान और अमेरिका में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। चीन में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले बढ़े हैं। वहीं भारत के बारे में मनसुख ने कहा कि भारत में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं। भारत का कोरोना प्रबंधन बेहतर रहा है। हालांकि राज्यों में कोरोना को लेकर अलर्ट रहना होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोक सभा में कहा कि भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के कोविड टेस्ट के लिए रैंडम सैंपलिंग हवाईअड्डों पर शुरू हो गई है। उन्होंने बता कि दो प्रतिशत यात्रियों को नमूने देने होंगे, जिसके बाद उन्हें जाने दिया जाएगा और इस तरह आरटी-पीसीआर परीक्षण किए जाएंगे। चीन में आये हालिया कोरोना मामले में तेजी के मद्देनजर मास्क और किसी भी अन्य सख्त उपायों के बारे में, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि राज्यों को "प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है", लेकिन अभी तक कोई शासनादेश नहीं है।

केंद्र ने सभी राज्यों से वायरस के नए रूपों को समझने के लिए सकारात्मक मामलों की जीनोम अनुक्रमण सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है। बुधवार को एक विशेषज्ञ समूह की बैठक के बाद मंत्री ने जो कहा था, यह उसी के अनुरूप है। सरकारी अधिकारी कह रहे हैं कि घबराने की जरूरत नहीं है। मंत्री ने लोकसभा को बताया, "आने वाले त्योहारी सीजन को देखते हुए राज्यों को सतर्क रहने और मास्क, सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए कहा गया है।"

बता दें कि कल बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना को लेकर हाईलेवल मीटिंग बुलाई थी, मीटिंग में देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की गई थी। बैठक के बाद मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर बताया कि कुछ देशों में कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए एक्सपर्ट के साथ बैठक की। अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी तेज करने के निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ट्वीट कर लिखा है कि विश्व के कई देशों में कोविड के निरंतर बढ़ते मामलों को देखते हुए, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सभी सदस्यों से #COVID19 के सुरक्षा उपायों का पालन करने व जन जागरूकता फैलाने का आग्रह किया। सामूहिक प्रयास से हम पुनः इस महामारी को रोकने में सफलता प्राप्त करेंगे।

कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ-7 (New Variant BF 7) ने एक बार फिर सबकी चिंता बढ़ा दी है। देश में बीते 24 घंटे के भीतर कोरोना के 185 नए केस मिले हैं। वहीं, कोरोना से एक मरीज की मौत भी दर्ज हुई है। आंकड़ों के अनुसार देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 3402 है। मालूम हो कि कोरोना से अब तक कुल 5,30,681 मौतें हो चुकी हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story