×

Coronavirus Update: Omicron के 11 सब-वेरिएंट मिले, विदेश से आने वाले इतने यात्रियों में मिले हैं कोरोना संक्रमण

Omicron Sub Variant In India: रिपोर्ट्स के अनुसार, 124 पॉजिटिव सैंपल में से 40 के जीनोम सीक्वेंसिंग के नतीजे आए हैं। इनमें XBB.1 सहित अधिकतम 14 सैंपल में XBB पाया गया है।

aman
Written By aman
Published on: 5 Jan 2023 12:12 PM GMT
Omicron Sub Variant In India
X

 प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Omicron Sub Variant In India: देश में कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। नई जानकारियां और डरा रही हैं। भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (International Travelers) की जांच के दौरान ओमिक्रोन (Omicron) के 11 सब-वेरिएंट मिले हैं। बता दें, इन सभी वेरिएंट के मामले पहले भी भारत में सामने आ चुके हैं। आधिकारिक सूत्रों की मानें, तो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों (Airports) और बंदरगाहों (Ports) पर परीक्षण के दौरान 24 दिसंबर 2022 से 3 जनवरी 2023 के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में कोरोना के 11 वेरिएंट (Omicron Sub Variant) पाए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुल 19,227 नमूनों का परीक्षण किया गया। जिनमें 124 अंतरराष्ट्रीय यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए। सभी को आइसोलेट किया गया। इन 124 पॉजिटिव सैंपल में से 40 के जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के नतीजे सामने आए हैं। जिनमें कोरोना के XBB.1 सहित अधिकतम 14 सैंपल में XBB पाया गया। वहीं, बीएफ 7.4.1 (BF 7.4.1) एक नमूने में पाया गया है।

कोरोना मामले से भारत सरकार सतर्क

भारत सरकार चीन (China) सहित दुनिया के विभिन्न देशों में कोरोना (Covid-19) के बढ़ते मामलों को लेकर सतर्क है। कोरोना की बढ़ती संख्या के बाद कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। चीन (China), हांगकांग (Hong Kong), जापान (Japan), दक्षिण कोरिया (South Korea), सिंगापुर (Singapore) और थाईलैंड (Thailand) से यात्रा करने वाले यात्रियों सहित सभी अंतरराष्ट्रीय पैसेंजर्स की कोरोना जांच की जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से यही पता चलता है कि गुरुवार (5 जनवरी) को भारत में कोविड-19 के 188 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

अमेरिका में XBB 1.5 वेरिएंट का कहर

गौरतलब है कि, भारत में कोरोना वायरस के XBB.1.5 वेरिएंट के पांच संक्रमित मरीज मिले थे। कोरोना वायरस (Coronavirus) के इसी वेरिएंट के कारण अमेरिका में मामले बढ़ रहे हैं। भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स संघ (इन्साकॉग) के आंकड़ों की मानें तो इन 5 मामलों में से 3 गुजरात और एक-एक कर्नाटक तथा राजस्थान में मिले। XBB.1.5 वेरिएंट ओमिक्रोन के XBB वेरिएंट से ही संबंधित है। अमेरिका में इस वायरस के 44 फीसदी एक्सबीबी और XBB.1.5 के हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story