×

खतरे में देश: कोरोना की दूसरी लहर घातक, केंद्र ने राज्यों को चेताया

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी है। जो की पहले से भी ज्यादा खतरनाक है।

Shreya
Published on: 31 March 2021 3:55 AM GMT (Updated on: 31 March 2021 7:48 AM GMT)
खतरे में देश: कोरोना की दूसरी लहर घातक, केंद्र ने राज्यों को चेताया
X

खतरे में देश: कोरोना की दूसरी लहर घातक, केंद्र ने राज्यों को चेताया (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave in India) ने दस्तक दे दी है। जो की पहले से भी ज्यादा खतरनाक है। ऐसे में जरा सी भी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है। कोविड-19 की दूसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी चेताया है। भारत में लगातार कोरोना के एक्टिव मामले बढ़ते जा रहे हैं, जिसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

कोरोना की दूसरी लहर को लेकर केंद्र सरकार की ओर से राज्यों को चेतावनी जारी की गई है। केंद्र ने कहा है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। पूरा देश खतरे में है और किसी को भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। बता दें कि देश के दस जिलों में ही सबसे ज्यादा सक्रिय मामले हैं। इनमें से आठ जिले केवल महाराष्ट्र के हैं।

कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले राज्यों में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। मौजूदा समय में महाराष्ट्र के आठ जिले (पुणे, मुंबई, नागपुर, ठाणे, नासिक, औरंगाबाद, बंगलूरू, नांदेड, दिल्ली, अहमदनगर) सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। वहीं, दस जिलों में दिल्ली को भी एक जिले के रूप में ही इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

वैक्सीनेशन बढ़ाने के आदेश

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने सभी राज्यों को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने और वैक्सीनेशन कवरेज 100 फीसदी तक करने को कहा है। मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि कोरोना संबंधी स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। बीते कुछ हफ्तों में, खासकर कुछ राज्यों में, यह एक चिंता का विषय है।

खतरे में पूरा देश

उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। पॉल ने कहा कि हम काफी अधिक गंभीर स्थिति का सामना कर रहे हैं। पूरा देश जोखिम में है, इसलिए संक्रमण के प्रसार को रोकने और जीवन बचाने के सभी प्रयास किए जाने चाहिए। वहीं, इस मामले में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखी है।

बता दें कि देश में होली के दिन कम जांच के बावजूद 56 हजार से ज्यादा कोविड-19 पॉजिटिव केस मिले थे। होली के दिन करीब चार लाख कम जांच हुई थी। ऐसे सामान्य दिनों में 11 लाख सैंपल की जांच हो रही थी, जिनमें पांच फीसदी संक्रमित मामले मिल रहे थे। इस वक्त देश में एक्टिव केस 5 लाख 40 हजार 720 हैं। इसी के साथ देश में कुल मामले 1,20,95,855 हो गए हैं। इनमें से 1,62,114 की मौत दर्ज हुई है।

कल से शुरू हो रहा वैक्सीनेशन का दूसरा फेज

कल से कोरोना वैक्सीन का तीसरा फेज शुरू होने वाला है। इसके तहत 45 साल से ऊपर के उम्र वाले सभी व्यक्ति को कोविड-19 वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इससे पहले 45 साल से ऊपर वाले उम्र के ऐसे लोगों को शामिल किया गया था, जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित थे, लेकिन अब सभी को वैक्सीन दी जाएगी। आपको बता दें कि अब तक देश में 6.24 करोड़ लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।

Shreya

Shreya

Next Story