×

CoWin Data Leak: 'कोविन डेटा के साथ नहीं हुई छेड़खानी', टेलीग्राम बॉट पर IT मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ये बोले

CoWin Data Leak: कोविन डेटा लीक मामले पर केंद्र सरकार की और से सफाई आयी है। आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि, कोविन डेटा के साथ किसी प्रकार की कोई छेड़खानी नहीं हुई है। दरअसल, कुछ ट्वीट्स में ये दावा किया गया था कि टेलीग्राम पर कोविन डेटा लीक हो गया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 12 Jun 2023 3:40 PM GMT (Updated on: 12 Jun 2023 3:48 PM GMT)
CoWin Data Leak: कोविन डेटा के साथ नहीं हुई छेड़खानी, टेलीग्राम बॉट पर IT मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ये बोले
X
IT मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर (Social Media)

Cowin Data Leak: कोविन डेटा लीक मामले में सोमवार (12 जून) को केंद्र सरकार का जवाब आया। केंद्र ने कोविन पोर्टल (Cowin Portal) में किसी भी तरह की छेड़खानी को नकार दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, जिन लोगों को वैक्सीन लगी है, उनका डाटा पूरी तरह सुरक्षित है। ये भी कहा कि, कोविन के डेटा सिक्योरिटी के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए जाते हैं।

केंद्रीय आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने बयान में कहा है कि, 'कोविन का डेटा सीधे तौर पर लीक नहीं हुआ है।' गौरतलब है कि इससे पहले कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया था कि, एक टेलीग्राम बॉट (Telegram Bot) पर वैक्सीन लगवाने वालों का डेटा लीक हो गया है।

मंत्री ने बताया, क्या है माजरा?

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी (IT) राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट कर कोविन मामले को विस्तार से समझाया। उन्होंने लिखा, 'टेलीग्राम बॉट पहले के चोरी हुए डेटा को दिखा रहा था। राज्य मंत्री के अनुसार, एक टेलीग्राम बॉट मोबाइल नंबर डालने पर कोविन एप (CoWIN App) की डिटेल दे रहा था। बॉट ने ये डेटा एक 'थ्रेट एक्टर डेटाबेस' से लिया है। ऐसा लगता है कि, इस टेलीग्राम बॉट ने इस डेटा को पहले चुराए गए डेटा से उठाया है।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story