×

कुत्ते-बिल्लियों को सम्मान: अब होगा इनका भी अंतिम संस्कार, पुजारी कराएंगे ये काम

यहां पर कुत्तों के अंतिम संस्कार के बाद उनकी अस्थियों को 15 दिनों तक रखने का इंतजाम होगा। पालतू कुत्तों के अंतिम संस्कार के लिए फीस भी देनी होगी जो वजन के हिसाब से होगा। वहीं आवारा कुत्तों का अंतिम संस्कार मुफ्त में किया जाएगा। बिल्लियों का भी अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Newstrack
Published on: 21 Dec 2020 8:48 AM GMT
कुत्ते-बिल्लियों को सम्मान: अब होगा इनका भी अंतिम संस्कार, पुजारी कराएंगे ये काम
X
कुत्ते-बिल्लियों को सम्मान: अब होगा इनका भी अंतिम संस्कार, पुजारी कराएंगे ये काम

नई दिल्ली: अब इंसानों के अंतिम संस्कार के तर्ज पर कुत्ते बिल्लियों का भी सम्मानजनक अंतिम संस्कार किया जायेगा। इसके लिए दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) कुत्तों के लिए सार्वजनिक श्मशान घाट बना रहा है। यहां पर कुत्तों के अंतिम संस्कार के बाद उनकी अस्थियों को 15 दिनों तक रखने का इंतजाम होगा। पालतू कुत्तों के अंतिम संस्कार के लिए फीस भी देनी होगी जो वजन के हिसाब से होगा। वहीं आवारा कुत्तों का अंतिम संस्कार मुफ्त में किया जाएगा। बिल्लियों का भी अंतिम संस्कार किया जाएगा।

पीपीपी मॉडल पर आधारित होगी योजना

दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने कुत्तों के लिए श्मशान 700 वर्ग मीटर में बनाया गया है जो द्वारका में बनाया जाएगा। एसडीएमसी जल्द निविदा जारी करेगा। यह पूरी योजना पीपीपी मॉडल पर आधारित होगी। श्मशान का निर्माण एसडीएमसी करेगी, लेकिन दिल्ली के किसी भी इलाके के लोग इसका प्रयोग कर सकेंगे। अंतिम संस्कार कराने के लिए 30 किलोग्राम तक के कुत्ते के लिए 2,000 रुपए और 30 किलोग्राम से अधिक वजन के कुत्ते के लिए 3,000 रुपए देने होंगे।

Cremation ghat for Delhi dog and cats-3

पंजीकरण और नवीनीकरण की सुविधा ऑनलाइन

दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने पालतू कुत्तों के नए पंजीकरण और नवीनीकरण से अब तक चार लाख 12 हजार 500 रुपए की कमाई की है। पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पंजीकरण और नवीनीकरण की यह सुविधा ऑनलाइन दी जा रही है। बताया गया है कि ऑनलाइन किए जा रहे पालतू कुत्तों के पंजीकरण और नवीनीकरण के तहत अप्रैल 2020 से अब तक पालतू कुत्तों के मालिकों द्वारा 525 नए पंजीकरण कराए गए। अगस्त 2016 से अक्तूबर 2020 तक कुल 2862 पालतू कुत्तों का ऑनलाइन पंजीकरण तथा 946 पालतू कुत्तों के मालिकों ने उनका ऑनलाइन नवीनीकरण कराया है।

ये भी देखें: अंडा हुआ सोना: कीमतों में हुई इतनी बढ़ोत्तरी, तोड़ा 3 सालों का रिकॉर्ड, जानें नए रेट

Cremation ghat for Delhi dog and cats-2

80 प्रतिशत गैर पालतू कुत्तों का बंध्याकरण

पशु चिकित्सा विभाग का कहना है कि अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 तक करीब 1952 गैर पालतू कुत्तों का बंध्याकरण कर दिया गया। वर्तमान में 14 केंद्रों पर गैर पालतू कुत्तों के बंध्याकरण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। सेक्टर द्वारका 29 में एक और बंध्याकरण केंद्र जनवरी 2021 तक शुरू कर दिया जाएगा। मवेशी जन्म नियंत्रण नीति के तहत 23 वार्डों में करीब 80 प्रतिशत गैर पालतू कुत्तों का बंध्याकरण किया जा चुका है।

ये भी देखें: भारत-जापान संवाद: PM मोदी बोले- नीतियों में रखें मानवता

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story