‘महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य पाप', महाराष्ट्र की धरती से बेटी और महिलाओं को पीएम मोदी से मिला बड़ा आश्वासन

PM Modi: पीएम मोदी ने कहा, ‘महिलाओं की सुरक्षा हमारे देश के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। आज मैं एक बार फिर देश के हर राजनीतिक दल से कहूंगा और राज्य सरकार से कहूंगा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य पाप है।

Viren Singh
Published on: 25 Aug 2024 12:03 PM GMT
PM Modi
X

PM Modi (सोशल मीडिया) 

PM Modi: कोलकाता के सरकारी आरजी कर अस्पताल में लडी डॉक्टर के रेप-मर्डर केस और महाराष्ट्र के बदलापुर स्थित स्कूल में मासूम बच्चियों के यौन उत्पीड़न को लेकर देशभर में गुस्सा है। इस गुस्से की आहाट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी समझ रहे हैं। तभी तो पीएम मोदी महाराष्ट्र के जलगांव में आयोजित हुए लखपीति दीदी कार्यक्रम में भी महिलाओं खिलाफ बढ़ रहे अपराध पर गंभीर चिंता प्रकट की और इसे अक्षम्य पाप करार दिया। इससे पहले पीएम मोदी 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से भी महिला के खिलाफ हो रहे अपराध पर अपनी चिंता प्रकट कर चुके हैं।

अपराधी कोई भी हो बख्शा नहीं जाना चाहिए

लखपति दीदी सम्मेलन में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘महिलाओं की सुरक्षा हमारे देश के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। आज मैं एक बार फिर देश के हर राजनीतिक दल से कहूंगा और राज्य सरकार से कहूंगा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य पाप है। दोषी कोई भी हो, वो बचना नहीं चाहिए। उसको किसी भी रूप में मदद करने वाले बचने नहीं चाहिए। चाहे अपराधी कोई भी हो, उसे बख्शा नहीं जाना चाहिए।

मोदी ने महिलाओं और बेटियों को दिया बड़ा आश्वासन

पीएम ने यह भी कहा कि अस्पताल हो, स्कूल हो, दफ्तर हो या फिर पुलिस व्यवस्था… जिस भी स्तर पर लापरवाही होती है सबका हिसाब होना चाहिए। पीएम मोदी ने महिलाओं को आश्वासन दिया कि सरकार अपराधियों को सख्त सजा देगी। सरकार ने भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) के माध्यम से न्याय में देरी करने वाली बाधाओं को दूर किया है। हमारी सरकार महिलाओं के खिलाफ अत्याचार करने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए लगातार कानून सख्त बना रही है।

ई-एफआईआर का किया जिक्र

आज यहां देश की इतनी सारी बहनों और बेटियों के साथ मैं आपको विशेष रूप से बताना चाहता हूं कि पहले एफआईआर समय पर दर्ज न होने, मामलों की सुनवाई न होने और न्याय में देरी की शिकायतें आती थीं। हमने भारतीय न्याय संहिता में ऐसी कई बाधाओं को दूर किया है। उन्होंने महिलाओं को ई-एफआईआर सुविधा के बारे में भी बताया, जिससे वे घर बैठे ही केस दर्ज करा सकती हैं। अगर पीड़िता पुलिस स्टेशन नहीं जाना चाहती है, तो वह घर बैठे ही ई-एफआईआर दर्ज करा सकती है। हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि कोई भी पुलिस स्टेशन स्तर पर ई-एफआईआर से छेड़छाड़ न कर सके।

नई लखपति दीदी को मोदी ने किया सम्मानित

इससे पहले जलगांव में महिलाओं के एक समूह ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया, जिसके बाद उन्होंने कुछ स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की सदस्यों से बातचीत की। इस दौरान पीएम मोदी ने 11 लाख नई लखपति दीदियों को सम्मानित भी किया। साथ ही, 2,500 करोड़ रुपये का एक ‘रिवॉल्विंग फंड’ भी जारी किया, जिससे 4.3 लाख स्वयं सहायता समूहों के लगभग 48 लाख सदस्यों को लाभ होगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story