×

VIP की सुरक्षा के लिए CRPF खरीदेगी लेवल-4 की बुलेट प्रूफ गाड़ियां, प्रक्रिया शुरु

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) अपने आपको अपग्रेड करने की तैयारी कर रही है। अब CRPF VIP की सुरक्षा के लिए जल्द ही लेवल-4 की बुलेट प्रूफ गाड़ियां खरीदेगी, जिसकी प्रक्रिया भी शुरु हो चुकी है।

Shreya
Published on: 20 Nov 2019 6:43 AM GMT
VIP की सुरक्षा के लिए CRPF खरीदेगी लेवल-4 की बुलेट प्रूफ गाड़ियां, प्रक्रिया शुरु
X
VIP सुरक्षा के लिए CRPF खरीदेगी लेवल-4 की बुलेट प्रूफ गाड़ियां, प्रक्रिया शुरु

नई दिल्ली: सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) अपने आपको अपग्रेड करने की तैयारी कर रही है। मौजूदा समय में CRPF के पास गांधी परिवार (जिसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा शामिल हैं) की सुरक्षा के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी की भी सुरक्षा की जिम्मेदारी है। इन सभी VIP की सुरक्षा के लिए CRPF गृह मंत्रालय की संस्तुति पर अभी एसपीजी की बुलेटप्रूफ गाड़ियों का इस्तेमाल कर रही है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप ने चीन को किया वार्न, डील नहीं हुई तो भुगतना पड़ेगा नुकसान

लेवल-4 की बुलेट प्रूफ गाड़ियां खरीदेगी CRPF

सूत्रों के मुताबिक, अब CRPF VIP की सुरक्षा के लिए जल्द ही लेवल-4 की बुलेट प्रूफ गाड़ियां खरीदेगी, जिसकी प्रक्रिया भी शुरु हो चुकी है। आपको बता दें कि, मौजूदा समय में CRPF 58 लोगों को वीआईपी VIP सुरक्षा दे रही है, जिसमें हाल ही में एसपीजी से आए 5 प्रोटेक्टी शामिल हैं। इसके लिए देशभर के 30 अहम जगहों पर सेंटर बनाकर CRPF की 4 बटालियन को तैनात किया गया है। बता दें कि, CRPF की एक बटालियन में सात कंपनियां होती हैं, जिसमें लगभग 7000 जवान होते हैं।

यह भी पढ़ें: प्याज पर सरकार का बड़ा फैसला: बाजार में जल्द आ रहा 1,000 टन विदेशी प्याज

आधुनिक टेक्निकल गैजेट का भी इस्तेमाल करेगी CRPF

सूत्रों के मुताबिक, CRPF इस वक्त गांधी परिवार के लिए जिन SPG की गाड़ियों का इस्तेमाल कर रही है, उसके अलावा घर की सुरक्षा में जो भी टेक्निकल गैजेट्स लगे हुए हैं, CRPF उनका भी इस्तेमाल करेगी। मिली जानकारी के अनुसार, CRPF सीसीटीवी कैमरा के साथ-साथ घर में लगे हुए आधुनिक टेक्निकल गैजेट का भी इस्तेमाल करेगी।

इसके साथ ही अब CRPF गांधी परिवार को जेड प्लस सुरक्षा केवल देश तक ही देगी, अब CRPF विदेश जाकर VIP को सुरक्षा नहीं देगी। पहले एसपीजी में ये मैंडेट था कि, विदेश जाकर भी सुरक्षा देनी होती थी, लेकिन सीआरपीएफ अब विदेशों में नहीं जाएगी। CRPF अब सिर्फ एयरपोर्ट तक ही वीआईपी को सुरक्षा देगी।

यह भी पढ़ें: तगड़ा झटका: Jio यूजर्स पहले से हो जाएं तैयार, अब टैरिफ में ये बड़ा बदलाव

Shreya

Shreya

Next Story