×

UP के इस विश्वविद्यालय में 8वीं पास भी ले सकते हैं एडमिशन, 12 साल के स्टूडेंट को भी मिलेगा दाखिला

CSJMU: छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी में अब 8वीं पास छात्र भी पढ़ाई कर सकते हैं। यहां दाखिला लेने के लिए 12वीं पास होना जरूरी नहीं है। अब कम पढ़े लोग भी यूनिवर्सिटी जा सकते हैं।

aman
Written By aman
Published on: 29 July 2022 9:49 AM GMT
csjmu university of kanpur will now admit students of 8th class know details
X

CSJMU Kanpur (social media)

CSJMU Kanpur : पहली बार सुनकर भले ही आपकी कानों को यकीन न हो लेकिन, ये सच है। उत्तर प्रदेश के कानपुर जिला (UP Kanpur) स्थित छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी (Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University) में अब 12 साल के स्टूडेंट भी दाखिला पा सकते हैं। बता दें कि, CSJMU Kanpur में कुछ नए कोर्स की शुरुआत की जा रही है। जिसके अंतर्गत न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास या ग्रेजुएट नहीं है।

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी जिन कोर्सों को शुरू करने जा रहा है उसमें 8वीं पास कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकते हैं। कहने का मतलब है कि, अब 12 साल के बच्चे इस यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर पाएंगे। CSJMU विश्वविद्यालय ऐसा करने वाला यूपी (Uttar Pradesh) का पहला यूनिवर्सिटी है।

20 कोर्सेज की हुई शुरुआत

छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी (CSJMU) में ऐसे तकरीबन 20 कोर्सेज शुरू हो चुके हैं, जिनमें 8वीं पास और 12 साल के छात्र दाखिला के लिए आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के अनुसार, इन कोर्सेज में दाखिला मिलने के बाद उम्मीदवार ट्रेनिंग लेकर स्वरोजगार कर सकते हैं। इन कोर्सेज के जरिये युवाओं को आत्मनिर्भरता के गुर सिखाए जाएंगे।

कम पढ़े-लिखे भी जा पाएंगे यूनिवर्सिटी

छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी में भी अन्य विश्वविद्यालयों की ही तरह कम से कम 12वीं पास अभ्यर्थी ही अप्लाई कर पाते थे। इन कोर्सेज के शुरू होने के बाद अब इससे भी कम शिक्षा वाले अर्थात 8वीं पास कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं। कहने का अर्थ है कि अब कम पढ़े-लिखे लोग भी यूनिवर्सिटी में भी पढ़ सकेंगे।

इन विभाग में शुरू होंगे कोर्सेज, सीटें तय

कानपुर यूनिवर्सिटी (Kanpur University) में ये कोर्स मुख्यतः यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी तथा संगीत विभाग (Music Department) में शुरू हुए हैं। इन सभी कोर्सेज के लिए 20-20 सीटें तय है। अगर, फीस की बात करें तो कोर्स फीस 2000 रुपए से 3000 रुपए रखी गई है।

छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी का कहना है कि, कुलपति प्रो. विनय पाठक (VC Prof. Vinay Pathak) के निर्देशों पर ये नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। अतः जो भी कैंडिडेट इनमें दाखिला लेने के इच्छुक हैं, वे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर विशेष जानकारी हासिल कर सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story