×

CUET UG Phase-2 Admit Card 2022: सीयूईटी कैंडिडेट को मिला एग्जाम सिटी चयन का ऑप्शन, एडमिट कार्ड जारी

CUET UG Admit Card 2022 : सीयूईटी अंडर ग्रेजुएट एडमिट कार्ड 2022 मंगलवार को NTA ने जारी कर दिया है। अभी सिर्फ 05 और 06 अगस्त की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हुए हैं।

aman
Written By aman
Published on: 2 Aug 2022 10:52 AM GMT (Updated on: 2 Aug 2022 11:21 AM GMT)
cuet ug phase 2 admit card released candidates allowed to choose the exam city
X

CUET UG Admit Card 2022 (प्रतीकात्मक चित्र) 

CUET UG Admit Card 2022 : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) या सीयूईटी एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड मंगलवार (02 अगस्त 2022) को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) या NTA ने जारी कर दिए हैं। फिलहाल, 5 और 6 अगस्त को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जारी नोटिफिकेशन में लिखा है कि छात्रों को उनके 'च्वाइस' के हिसाब से परीक्षा के शहर आवंटित किए गए हैं। मगर, कई जगहों पर स्टूडेंट्स की कम संख्या तथा सुरक्षा कारणों से च्वाइज से हटकर दूसरे शहर भी अलॉट किए गए हैं। ऐसा एनटीए की पॉलिसी (NTA Policy) के तहत ही किया गया है।

कैंडिडेट्स के पास ये विकल्प

अब मान लीजिये, अगर किसी उम्मीदवार को उसकी च्वाइस के मुताबिक, परीक्षा का शहर नहीं मिलता है तो ऐसे अभ्यर्थी के पास विकल्प होगा। वे या तो अलॉट किए गए शहर में परीक्षा दें या फिर अपनी च्वाइज के शहर में अगली तारीख पर परीक्षा दें। इसे इस प्रकार समझें। जैसे जो छात्र अलॉट किए गए शहर में 04, 05, 06 अगस्त 2022 को परीक्षा देना चाहते हैं, वो तो दे सकते हैं। मगर, जो अपने पुराने च्वाइज वाले शहर में परीक्षा देना चाहते हैं, उन्हें 10 अगस्त के बाद परीक्षा में शामिल होना होगा। लेकिन, ये भी याद रखें कि यह सुविधा केवल उन उम्मीदवारों के लिए ही होंगे जिन्हें उनकी च्वाइज से अलग परीक्षा का शहर दिया गया है।

छात्रों की असुविधा के बाद NTA ने दी अनुमति

गौरतलब है कि, पिछली बार छात्रों के एग्जाम सेंटर बदलने और उससे हुई असुविधा के मद्देनजर इस बार एनटीए (NTA) ने एग्जाम सिटी बदलने की अनुमति दी है। स्टूडेंट्स को बता दें कि, एडमिट कार्ड डाउनलोड करते वक़्त एग्जाम सिटी बदलने का विकल्प दिखेगा, जिसे उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से कर सकते हैं।

6.8 लाख छात्र होंगे परीक्षा में शामिल

यहां आपको ये भी बता दें कि CUET UG Phase- 2 परीक्षा 04 से 20 अगस्त 2022 तक आयोजित होने वाली है। फेज- 2 के एग्जाम में भी 6.8 लाख से अधिक कैंडिडेट हिस्सा लेंगे। इससे पहले फेज- 1 की परीक्षा में 8 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story